scriptBy election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंग | By election in Five States: Announcement of by-elections in Ajamgarh | Patrika News
राष्ट्रीय

By election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंग

यूपी के मुख्यमंत्री पद के दावेदार अखिलेश यादव और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के इस्तीफे के बाद पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। यहां 23 जून को वोट डाले जाएंगे और 26 जून को परिणाम घोषित किया जाएगा।

जयपुरMay 26, 2022 / 05:36 am

Swatantra Jain

Election Commission

Election Commission

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों और दिल्ली में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव का शेड्यूल बुधवार को जारी कर दिया है। इन राज्यों की तीन लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इसमें पंजाब, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, झारखंड और दिल्ली शामिल हैं। 23 जून को इन सीटों पर वोटिंग होगी और 26 को परिणाम घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने त्रिपुरा की अगरतला और टॉउन बोर्डोवाल, सुरमा सुरक्षित, जुबराजनगर विधानसभा सीट, आंध्रप्रदेश की अत्माकुर, दिल्ली की राजेंद्र नगर, झारखंड की मंदार विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव की घोषणा की है। पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है। उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ (By election Ajamgarh) और रामपुर (By election Rampur) सीट पर लोकसभा के उपचुनाव होने हैं।
दो मुख्यमंत्रियों की वजह से चर्चा में चुनाव

पंजाब में संगरूर (by election in Punjab)लोकसभा सीट से भगवंत मान सांसद थे जिन्होंने पंजाब में आम आदमी पार्टी की बड़ी जीत के बाद इस्तीफा दे दिया था और मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। भगवंत मान ने 2014 में इस सीट पर जीत दर्ज की थी और फिर से 2019 में सांसद बने थे। वह आम आदमी पार्टी से लोकसभा में अकेले सांसद थे। आजमगढ़ में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश य़ादव सांसद थे। उन्होंने करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था। इसके अलावा रामपुर सीट पर आजम खान सांसद थे। उन्होंने रामपुर विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की। इसके बाद अपने-अपने लोकसभा सीटों पर इस्तीफा दे दिया था।
आजमगढ़ में तैयारियाँ शुरू

सपा मुखिया अखिलेश यादव के आजमगढ़ सदर संसदीय सीट से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई सीट पर उप चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग की घोषणा के साथ ही जिला निर्वाचन कार्यालय में चुनाव की तैयारी तेज हो गई। उप चुनाव में आजमगढ़ संसदीय सीट के पांच विधानसभा आजमगढ़, गोपालपुर, सगड़ी, मुबारकपुर और सुरक्षित सीट मेंहनगर विधानसभा क्षेत्र के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि 23 जून को मतदान और 26 जून को मतगणना होगी। बताया कि अधिसूचना जारी होने के दिन से लेकर नामांकन की तिथि तक संभावित प्रत्याशी पर्चा दाखिल कर सकेंगे। इस लोकसभा सीट के पांच विधानसभा क्षेत्रों के कुल 1149 मतदान केंद्रों के 2176 बूथों पर चुनाव कराया जाएगा, जहां कुल 18,38,593 मतदाता अपना वोट डाल सकेंगे।
दिल्ली में राघव चढ्डी की सीट खाली हुई है

त्रिपुरा में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है।आंध्र प्रदेश में एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। 22 फरवरी को वाईएसआर कांग्रेस के नेता का निधन हो गया था। वहीं दिल्ली (by election Delhi) में राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। यहां से राघव चड्ढा (Raghav Chadda) विधायक थे जो कि अब राज्यसभा पहुंच गये गए हैं।

Home / National News / By election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो