scriptकेंद्र सरकार की चेतावनी, कोरोना के लिए खतरनाक है दिसंबर तक का वक्त | Centre Govt Warning on Covid-19, October to December 2021 is crucial | Patrika News
राष्ट्रीय

केंद्र सरकार की चेतावनी, कोरोना के लिए खतरनाक है दिसंबर तक का वक्त

कोरोना वायरस से जुड़ी ब्रीफिंग के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने देशवासियों को चेतावनी दी है कि आज से शुरू हुआ त्योहारी सीजन, खतरे की घंटी है और दिसंबर तक अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

नई दिल्लीOct 07, 2021 / 10:10 pm

अमित कुमार बाजपेयी

coronavirus.jpg

CG Corona Update: छत्तीसगढ़ की पॉजिटिविटी दर 19 प्रतिशत पहुंची, पिछले 6 दिनों से इसमें लगातार गिरावट

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की रफ्तार फिलहाल थमी हुई है और केरल जैसे राज्यों से भी रोजाना आने वाले आंकड़े कम हो रहे हैं। हालांकि नवरात्रि के साथ गुरुवार से शुरू होने वाले त्योहारों के एक सिलसिले के रूप में यह त्योहारी सीजन कहीं भारी ना पड़ जाए, इसलिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से COVID-19 महामारी के मद्देनजर अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के महीनों में सतर्क रहने की अपील की है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने एक कोरोना से जुड़ी ब्रीफिंग के दौरान चेतावनी दी, “हमें अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के महीनों के लिए सतर्क रहने की जरूरत है।” इसके आगे उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि त्योहार में वर्चुअल रूप से भाग लिया जाना चाहिए और बताया कि परिवार और दोस्तों से मिलते समय COVID-19 संबंधी उचित व्यवहार का पालन किया जाना चाहिए।
अग्रवाल ने आगे कहा, “दुर्गा पूजा और राम लीला में वर्चुअल रूप से शामिल हों। दिवाली पर अपने प्रियजनों से ऑनलाइन मिलें।” उन्होंने आगे कहा, “COVID-19 के फिर से आने का खतरा अभी भी मौजूद है और हम अपने सुरक्षा कवच को कम नहीं कर सकते। मास्क बहुत महत्वपूर्ण रहेंगे। टीकाकरण एक ढाल है। त्योहार और शादी के मौसम बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देते हैं।”
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zhx5s
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारत COVID-19 में संक्रमण से अच्छी तरह से निपटने में कामयाब रहा है, लेकिन चुनौती बनी हुई है और निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं।
उन्होंने कहा, “कोविड की चुनौती अभी खत्म नहीं हुई है। कुछ हद तक, हम कहते हैं कि हमने कोविड की दूसरी लहर को नियंत्रित नहीं किया है। हमें निरंतर प्रयास करने की जरूरत है।”
हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने गुरुवार को बताया कि इस बीच भारत ने पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के कुल 22,431 मामले दर्ज किए और 318 लोगों की मौत हो गई। इनमें से केरल में पिछले 24 घंटों में 12,616 नए मामले सामने आए और 134 मौतें हुईं। वर्तमान में, देश में 2,44,198 सक्रिय COVID-19 मामले हैं।
वहीं, केंद्र सरकार ने बीते मंगलवार को त्योहारों के मद्देनजर 31 अक्टूबर तक के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इस संबंध में गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 के तेज और प्रभावी नियंत्रण उपायों के साथ ही वैक्सीनेशन की रफ्तार में तेजी के साथ कवरेज में बढ़ावा करने पर लगातार फोकस करना चाहिए।

Home / National News / केंद्र सरकार की चेतावनी, कोरोना के लिए खतरनाक है दिसंबर तक का वक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो