scriptCervical Cancer Vaccine: कुछ महीनों में बाजार में आ जाएगा सर्वाइकल कैंसर का टीका, जानिए कीमत और दवा से जुड़ी डिटेल | Cervical Cancer Vaccine To Be Launched In Few Months, Know All About | Patrika News
राष्ट्रीय

Cervical Cancer Vaccine: कुछ महीनों में बाजार में आ जाएगा सर्वाइकल कैंसर का टीका, जानिए कीमत और दवा से जुड़ी डिटेल

सर्वाइकल कैंसर से जूझ रहे मरीजों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। जल्द ही भारतीय बाजारों में सर्वाइकल कैंसर की स्वदेसी वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। इस वैक्सीन को आदार पूनावाला की कंपनी तैयार किया है।

Sep 01, 2022 / 03:05 pm

धीरज शर्मा

Cervical Cancer Vaccine To Be Launched In Few Months, Know All About

Cervical Cancer Vaccine To Be Launched In Few Months, Know All About

सर्वाइकल कैंसर की बीमारी से जूझने वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से तैयार की गई स्वदेशी वैक्सीन HPV vaccine अगले कुछ महीनों में भारतीय मार्केट में उपलब्ध होगी। खुद सीरम इंस्टिट्यूट के चीफ अदार पूनावाला ने मीडिया को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने गुरुवार को इस वैक्सीन से जुड़ी अन्य अहम बातें भी कहीं। इसमें वैक्सीन कीमत से लेकर बहुत कुछ शामिल है। इसके साथ ही सर्वाइकल कैंसर से जंग में देश को बड़ा हथियार मिल गया है।
सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए देश में पहली वैक्सीन तैयार हो गई है। पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ने इस वैक्सीन का निर्माण किया है। इस वैक्सीन का नाम क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) है। खास बात यह है कि, ये पूरी तरह स्वदेसी है।


सर्वाइकल कैंसर के इस स्वदेसी टीके को केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी जितेंद्र सिंह ने लॉन्च किया।

कार्यक्रम का आयोजन इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में किया गया। कार्यक्रम में एसआइआइ के सीईओ अदार पूनावाला भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें – सर्वाइकल कैंसर से बचाव को महिलाएं नियमित तौर पर कराएं स्क्रीनिंग

https://twitter.com/ANI/status/1565250051987087360?ref_src=twsrc%5Etfw

अदार पूनावाला ने बताया कि वैक्सीन की कीमत उत्पादकों और भारत सरकार से चर्चा के बाद तय की जाएगी। हालांकि यह करीब 200 से 400 रुपए के बीच होगी।

गुरुवार को इस वैक्सीन की वैज्ञानिक पूर्णता के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह भी शामिल हुए।

दरअसल वैज्ञानिक पूर्णता का मतलब है कि, टीके से संबंधित शोध और विकास का काम पूरा हो गया है। अब टीके को जनता को उपलब्ध कराने का अगला चरण होगा।
महिलाओं के लिए फायदेमंद
दरअसल सर्वाइकल कैंसर की बीमारी कम उम्र की महिलाओं में प्रचलित है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर बच्चियों के कम उम्र में ही ये टीका दे दिया जाएगा तो सर्वाइक कैंसर से सुरक्षित हो जाएंगी। उन्होंने 30 की उम्र के बाद इस बीमारी का खतरा नहीं रहेगा।
https://twitter.com/ANI/status/1565248714293538816?ref_src=twsrc%5Etfw

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इसे क्रांतिकारी कदम बताया। उन्होंने कहा कि, भारत के लिए बड़ी उपलब्धि है। यह वैक्सीन सस्ती होगी। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों के चलते ये संभव हो पाया है।

सर्वाइकल कैंसर से जुड़ी जरूरी बातें
– सर्विक्स एरिया में होने वाले कैंसर को सर्वाइकल कैंसर कहा जाता है।
– ये बीमारी महिलाओं में होती है
– सर्वाइकल कैंसर भारत में दूसरा सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है।
– भारत में 15-44 साल की महिलाओं में ये बीमारी आम है।
– सर्वाइकल कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव का यह टीका पहले नौ से 14 वर्ष की लड़कियों को दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए अच्छी खबर, यहां मिलेगा सबसे अच्छा इलाज

Home / National News / Cervical Cancer Vaccine: कुछ महीनों में बाजार में आ जाएगा सर्वाइकल कैंसर का टीका, जानिए कीमत और दवा से जुड़ी डिटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो