scriptChina India Stand Off : चीन सीमा के पास भारत ने लगाई टैंक रिपेयर यूनिट, पाकिस्तान की हालत हुई खराब | China India Stand Off: India set up tank repair unit near China border, Pakistan's condition worsened | Patrika News
राष्ट्रीय

China India Stand Off : चीन सीमा के पास भारत ने लगाई टैंक रिपेयर यूनिट, पाकिस्तान की हालत हुई खराब

China India Stand Off : भारतीय सेना ने बेहद कम तापमान वाले उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में टी-90, टी-72, बीएमपी और के-9वज्र स्व-चालित हॉवित्जर की तैनाती की है। यहीं तापमान 40 डिग्री से भी नीचे चला जाता है।

नई दिल्लीMay 16, 2024 / 08:25 am

Anand Mani Tripathi

दुनिया का सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र लेह लद्दाख में भारतीय सेना ने टैंकों की मरम्मत के लिए दो रिपेयरिंग यूनिट लगा दी है। पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना अपने 500 से अधिक टैंक और लड़ाकू वाहनों की मरम्मत करेगी। गौरतलब है कि इस इलाके में 2019 में चीन के साथ झड़प होने के बाद से मामला संवेदनशील है। ऐसे में भारतीय सेना अपनी तैयारी में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है।
भारतीय सेना से आ रही जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना ने न्योमा और डीबीओ में चीन सीमा के पास रिकार्ड 14,500 फीट से अधिक की ऊंचाई पर यह सुविधा शुरू की है। भारतीय सेना के लड़ाकू वाहनों के लिए दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र है। टैंकों को मरम्मत के ​लिए नीचे लाना और ले जाना मुश्किल काम है। ऐसे में भारतीय सेना ने यहीं पर मरममत का कारखाना लगा दिया है।
सेना प्रमुख ने किया था दौरा
भारतीय सेना ने बेहद कम तापमान वाले उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में टी-90, टी-72, बीएमपी और के-9वज्र स्व-चालित हॉवित्जर की तैनाती की है। यहीं तापमान 40 डिग्री से भी नीचे चला जाता है। ऐसे में सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने हाल ही में बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों के लिए मध्यम रखरखाव (रीसेट) सुविधा का निरीक्षण किया और इसकी विशिष्ट रखरखाव विशेषताओं का अवलोकन किया।
क्या है चीन सीमा विवाद?
चीन भारत के साथ लंबे समय से सीमा विवाद चल रहा है। गलवान विवाद के बाद यह तनाव और भी बढ़ गया है। चीनियों ने भारतीय सीमा के कुछ क्षेत्रों पर अपनी सेना की तैनाती की है। यह विवाद का मुख्य कारण हैं। इस समय यहां पर एक स्टैंड आफ बना हुआ है। चीन और भारत के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) की भी सही से मैपिंग नहीं है। चीन इसे मानता भी नहीं है। ऐसे में तनाव की स्थिति हमेशा बनी रहती है।

Hindi News/ National News / China India Stand Off : चीन सीमा के पास भारत ने लगाई टैंक रिपेयर यूनिट, पाकिस्तान की हालत हुई खराब

ट्रेंडिंग वीडियो