scriptहिमाचल के चंबा जिले में फटा बादल, 15 साल के युवक की मौत, कई घरों को पहुंचा नुकसान | cloudburst in himachals chamba district kills 1 many houses damaged | Patrika News
राष्ट्रीय

हिमाचल के चंबा जिले में फटा बादल, 15 साल के युवक की मौत, कई घरों को पहुंचा नुकसान

हिमाचल के चंबा जिले के सरोग गांव में बादल फटा है, जिसके कारण गांव में भारी तबाही हुई है। वहीं इस आपदा के कारण 15 साल के युवक की मौत हो गई है और दो अन्य लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही गांव के कई घरों को नुकसान पहुंचा है।
 

Aug 08, 2022 / 03:54 pm

Abhishek Kumar Tripathi

cloudburst-in-himachals-chamba-district-kills-1-many-houses-damaged.jpg

Cloud bursts in Himachal’s Chamba district, 15-year-old boy dies, many houses damaged

हिमाचल प्रदेश में बारिश के साथ ही प्राकृतिक आपदा का प्रकोप जारी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में प्रदेश की 81 सड़के भारी बारिश से जुड़े कारण के वजह से बंद हो गई हैं। वहीं 79 बिजली ट्रांसफार्मर भी ठप हो गए हैं। इसके अलावा आज प्रदेश के चंबा जिले में बादल फटा है, जिसके कारण गांव में भारी तबाही हुई है। पानी के तेज बहाव और भूस्खलन के कारण कई घरों को नुकसान पहुंचा है। इस आपदा के कारण 15 साल के एक युवक की मौत हो गई है, जिसकी पहचान विजय कुमार रूप में हुई है इसी के साथ 2 अन्य घायल बताए जा रहे हैं।
बादल फटने के कारण अचानक आए तेज बहाव से नाले में 2 कारें, 2 पिकअप गाड़ी और 6 बाइकें बह गई है। इसके साथ ही पानी के तेज बहाव को देखते हुए आस-पास के घरों को प्रशासन ने खारी करा लिया गया है और लोगों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया है।

बंद सड़के खोलने में जुटा लोक निर्माण विभाग
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश, भूस्खलन और पहाड़ों के ऊपर से सड़कों में पत्थर गिरने के कारण 81 सड़के अवरूद्ध हो गई हैं, जिसमें NH-05 और NH-505 सहित अन्य महत्वपूर्ण सड़के भी शामिल हैं। इन सड़कों को खोलने के लिए लोक निर्माण विभाग लगा हुआ है।

जलवायु परिवर्तन ने मौसम विभाग के सामने खड़ी की चुनौती

इससे पहले IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने रविवार को कहा कि जलवायु परिवर्तन ने पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसियों के सामने गंभीर चुनौतियां खड़ी कर दी है। जलवायु परिवर्तन के कारण सटीक भविष्यवाणी में बाधा उत्पन्न हो रही है। इसके लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग और अधिक रडार स्थापित कर रहा है। इसके साथ ही अच्छे प्रदर्शन वाले कंप्यूटिंग सिस्टम को भी अपग्रेड किया जा रहा है।

Home / National News / हिमाचल के चंबा जिले में फटा बादल, 15 साल के युवक की मौत, कई घरों को पहुंचा नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो