scriptदेश के इन 7 राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए जरूरी निर्देश | Corona increasing rapidly in these 7 states, Health Minister gave instructions | Patrika News
राष्ट्रीय

देश के इन 7 राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए जरूरी निर्देश

Covid-19 in India: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामलों पर शुक्रवार 7 अप्रैल को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक हाईलेवल मीटिंग की। मीटिंग में सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री भी मौजूद थे। मीटिंग में बताया गया कि देश के 6 राज्यों में कोरोना की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है।
 

Apr 07, 2023 / 06:49 pm

Prabhanshu Ranjan

corona_1.jpg

Corona increasing rapidly in these 7 states, Health Minister gave instructions

Covid-19 in India: देश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर शुक्रवार 7 अप्रैल को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक हाईलेवल मीटिंग की। इस मीटिंग में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारी और डॉक्टरों की टीम भी मौजूद थी। मीटिंग में कोरोना की रफ्तार पर चर्चा की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में हुई बैठक में बताया गया कि भारत में सात राज्यों में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। जिन राज्यों में कोरोना वायरस के केस बढ़ रहे हैं उनमें केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और हरियाणा शामिल हैं। विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक में मनसुख मंडाविया ने कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर के पालन के संबंध में जन जागरूकता अभियानों को बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।


पोर्टल पर कोविड डेटा को नियमति रूप से अपडेट करने की अपील-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों को सलाह दी गई कि वे व्यक्तिगत रूप से सभी लॉजिस्टिक्स और बुनियादी ढांचे की तैयारियों की निगरानी और समीक्षा करें, जिसमें पर्याप्त नामित अस्पताल बेड की उपलब्धता के अलावा यह सुनिश्चित करना भी शामिल है कि आवश्यक दवाओं का पर्याप्त स्टॉक है। राज्यों को निर्दिष्ट पोर्टल पर अपने कोविड डेटा को नियमित रूप से अपडेट करने के लिए भी कहा गया है।
25 मार्च को जारी हुई गाइडलाइन पर ध्यान देने की अपील

बैठक में कहा गया कि घरेलू नजरिए के साथ-साथ वैश्विक कोविड स्थिति पर भी चर्चा हुई। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 25 मार्च को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर द्वारा जारी संयुक्त सलाह की भी याद दिलाई गई। मांडविया ने राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से इसका प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। कोविड प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक और विस्तृत चर्चा हुई, जिसमें अस्पताल के बुनियादी ढांचे में सुधार, परीक्षण में वृद्धि आदि शामिल हैं।


बीते 24 घंटों में 6050 नए मरीज मिले-


भारत में पिछले 24 घंटों में 6,050 कोविड के नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि एक्टिव केस लोड शुक्रवार को 28,303 हो गया। साथ ही यह भी मंथन किया गया कि कोविड महामारी की मौजूदा रफ्तार को कैसे कम किया जाए। यह बैठक राजधानी दिल्ली में हुई। जिसमें सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री अपने-अपने राज्यों की रिपोर्ट के साथ ऑनलाइन मौजूद रहे।

अनावश्यक भय नहीं फैलाना है, सतर्क रहना हैः मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देश में बढ़ रहे कोरोना केसों को लेकर चिंता जाहिर की। उन्होंने कोविड टेस्टिंग एवं जीनोम सीक्वेंसिंग के साथ कोविड नियमों के पालन का प्रसार बढ़ाने पर बात की। बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमें सतर्क रहना है और अनावश्यक भय नहीं फैलाना है। उन्होंने सभी स्वास्थ्य मंत्रियों से निवेदन किया कि वो अपने राज्यों में कोविड की स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर समीक्षा बैठक करें।

Home / National News / देश के इन 7 राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए जरूरी निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो