scriptअब 2 से 18 वर्ष की आयु वालों को भी लग सकेगी Covaxin, DCGI ने दी मंजूरी | Covaxin Approved by DGCI for 2 to 18 year old children two dose for covid19 | Patrika News
राष्ट्रीय

अब 2 से 18 वर्ष की आयु वालों को भी लग सकेगी Covaxin, DCGI ने दी मंजूरी

Coronavirus से जंग में अब देश में 2 से 18 साल के बच्चों को भी वैक्सीन लगेगी। सरकार ने कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है। Covaxin को भारत बायोटेक और ICMR ने मिलकर तैयार किया है। यह स्वदेशी टीका है। कोरोनावायरस के खिलाफ Covaxin क्लीनिकल ट्रायल्स में लगभग 78 फीसदी असरकारक साबित हुआ है।

नई दिल्लीOct 12, 2021 / 02:00 pm

धीरज शर्मा

Covaxin for Children
नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) टीकाकरण को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। अब 2 साल से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन ( Covaxin ) का टीका लगाया जा सकेगा। इसकी मंजूरी मिल गई है। भारत बायोटेक ( Bharat Biotech ) और ICMR ने मिलकर कोवैक्सीन को बनाया है।
ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ( DGCI ) ने देश में 2 से 18 साल के लिए कोवैक्सिन की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है। सरकार की तरफ से इस वैक्सीन को लेकर जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएगी। उसके बाद ही बच्चों को टीका लगना शुरू होगा।
यह भी पढ़ेंः AIIMS का दावा, वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने से दूर होंगे पोस्ट कोविड के लक्षण

https://twitter.com/ANI/status/1447833552209408003?ref_src=twsrc%5Etfw
बच्चों को भी लगेंगे दो टीके
कोविड 19 के खिलाफ Covaxin के क्लीनिकल ट्रायल्स में लगभग 78 फीसदी असरदार साबित हुई थी। बताया गया है कि बच्चों को भी बड़ों की तरह कोवैक्सीन की दो टीके लगेंगे। अबतक हुए ट्रायल में वैक्सीन से बच्चों को किसी तरह के नुकसान की बात सामने नहीं आई है।
बता दें कि इससे पहले जायडस कैडिला की कोरोना वैक्‍सीन ZyCoV-D को ‘इमर्जेंसी यूज’ के लिए दवा नियामक डीसीजीआई से मंजूरी दी गई थी । यह 12 साल के बच्‍चों, किशोरों और बड़ों को लगाई जा सकेगी।
यह भी पढ़ेँः Corona Vaccine सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी की तस्वीर का क्या काम? HC ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब

देश में अभी कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक-वी टीके केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दिए जा रहे हैं। इनकी दो खुराक दी जाती हैं। जबकि इसके विपरीत जायकोव-डी तीन-खुराक वाला टीका है।
कोवीशील्ड बनाने वाला सीरम इंस्टीट्यूट भी बच्चों की वैक्सीन कोवोवैक्स को बनाने की तैयारी कर रहा है। वहीं, जायडस कैडिला की वैक्सीन जायकोव-डी का क्लिनिकल ट्रायल पूरा हो चुका है। उसे मंजूरी का इंतजार है। ये बड़ों के साथ बच्चों को भी लगाई जा सकेगी।

Home / National News / अब 2 से 18 वर्ष की आयु वालों को भी लग सकेगी Covaxin, DCGI ने दी मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो