scriptHAL: एयरफोर्स को मिलेंगे 97 एलसीए मार्क 1ए लड़ाकू विमान, डिफेंस मिनिस्ट्री ने एचएएल को दिया 65000 करोड़ का टेंडर | defence ministry HAL bags biggest ever indigenous military hardware order of 65000 cr to supply 97 LCA Mark 1As know details | Patrika News
राष्ट्रीय

HAL: एयरफोर्स को मिलेंगे 97 एलसीए मार्क 1ए लड़ाकू विमान, डिफेंस मिनिस्ट्री ने एचएएल को दिया 65000 करोड़ का टेंडर

Indian Air Force (IAF) : रक्षा मामलों में आत्मनिर्भरता की दिशा में भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। रक्षा मंत्रालय ने भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड Hindustan Aeronautics Limited (HAL) को 65 हजार करोड़ का टेंडर जारी किया है।

नई दिल्लीApr 12, 2024 / 05:41 pm

Paritosh Shahi

ladaku_viman.jpg

Indian Air Force (IAF) : रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) देश में निर्मित 97 एलसीए मार्क 1A लड़ाकू विमानों की खरीद करने वाला है। इसके लिए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड Hindustan Aeronautics Limited (HAL) को 65,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत का टेंडर जारी किया है। आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में भारत सरकार की ओर से स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर का अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर होगा। मिनिस्ट्री की ओर से हाल ही में एचएएल को टेंडर जारी किया और उसे इसका जवाब देने के लिए 3 महीने का समय दिया है। अधिकारियों ने बताया कि इससे भारतीय वायुसेना को मिग-21, मिग-23 और मिग-27 जैसे विमानों का रिप्लेसमेंट मिल जाएग। फिलहाल इन विमानों को धीरे-धीरे हटाया जा रहा है, निकट भविष्य में इन्हें पूरी तरह से हटा दिया जाएगा।

pm_modi.jpg

हवा से हवा में ईंधन भरने में सक्षम

अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्रालय और वायुसेना मुख्यालय द्वारा पूरी तरह से स्वदेशी लड़ाकू विमान को बढ़ावा देने के साथ-साथ देश भर में रक्षा व्यवसाय में लगे छोटे और मध्यम उद्यमों को बड़ा व्यवसाय देने के लिए ऐसा कदम उठाया जा रहा है। पीएम मोदी भी एचएएल को मजबूत करने पर काफी जोर दे रहे हैं। सरकार ने इस कंपनी को सभी प्रकार के स्वदेशी लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों के साथ-साथ उनके लिए इंजन बनाने का ऑर्डर दिया है। पीएम मोदी ने खुद स्वदेशी लड़ाकू विमान के ट्रेनर वैरिएंट में उड़ान भरी थी, जो किसी भी लड़ाकू विमान में भारत के प्रधानमंत्री की ओर से पहली बार उड़ान थी।

97 और एलसीए मार्क 1ए फाइटर जेट हासिल करने की योजना की घोषणा सबसे पहले वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने स्पेन की विदेशी धरती पर की थी, जब उन्होंने एएनआई को स्वदेशी लड़ाकू विमान ऑर्डर को बढ़ावा देने की मेगा योजनाओं के बारे में बताया था। यह विमान एक्टिव इलेक्ट्रॉनिक स्कैन्ड एरे (एईएसए) रडार, विजुअल रेंज से परे (बीवीआर) मिसाइल क्षमताएं, एक सोफिस्टिकेटेड इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट और हवा से हवा में ईंधन भरने में सक्षम होगा। भारतीय सैन्य बेड़े में इस विमान के शामिल होने से ताकत पहले से कहीं ज्यादा मजबूत होगी।

Home / National News / HAL: एयरफोर्स को मिलेंगे 97 एलसीए मार्क 1ए लड़ाकू विमान, डिफेंस मिनिस्ट्री ने एचएएल को दिया 65000 करोड़ का टेंडर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो