scriptDelhi Air Pollution: दिल्‍ली-NCR की हवा अब भी ‘बेहद खराब’, जानिए आज का AQI लेवल और कब तक राहत की उम्मीद | Delhi Air Pollution Air still in very poor category Hope to Get Relief Next 48 Hours | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi Air Pollution: दिल्‍ली-NCR की हवा अब भी ‘बेहद खराब’, जानिए आज का AQI लेवल और कब तक राहत की उम्मीद

Delhi Air Pollution: दिल्लीवासियों की सांसों पर संकट अब भी बना हुआ है। राजधानी के साथ-साथ एनसीआर की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। दिवाली के बाद से दिल्लीवासियों को अच्छी हवा में सांस लेने का मौका नहीं मिला है। पटाखों के साथ-साथ पराली जलाए जाने के चलते दिल्ली की हवा में लगातार जहर घुलता जा रहा है, जो दम घोंटू बन चुका है

Nov 20, 2021 / 09:47 am

धीरज शर्मा

Delhi Air Pollution
नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्‍ली ( Delhi ) और NCR के में वायु प्रदूषण (Air Pollution) का कहर जारी है। हवा की स्थिति अब भी बहुत खराब बनी हुई है। तमाम प्रतिबंधों और उपायों के बावजूद फिलहाल दिल्लीवासियों की सांसों पर संकट गहरा रहा है।
शनिवार को भी दिल्ली की हवा का स्तर बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। SAFAR-India के मुताबिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में ऑलओवर 355 है। जबकि शुक्रवार के मुकाबले मामूली राहत है। शुक्रवार को एक्यूआई 380 था। हालांकि अगले 24 से 48 घंटे में खराब हवा से राहत मिलने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेँः Yamuna River Pollution: दिल्ली सीएम ने कहा- 2025 तक होगी यमुना की सफाई, तैयार किया 6 पॉइंट का एक्शन प्लान

https://twitter.com/ANI/status/1461859052896407554?ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्लीवासियों की सांसों पर संकट अब भी बना हुआ है। राजधानी के साथ-साथ एनसीआर की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। दिवाली के बाद से दिल्लीवासियों को अच्छी हवा में सांस लेने का मौका नहीं मिला है। पटाखों के साथ-साथ पराली जलाए जाने के चलते दिल्ली की हवा में लगातार जहर घुलता जा रहा है, जो दम घोंटू बन चुका है।
वायु गुणवत्‍ता की लगातार चिंताजनक स्थिति के बीच लोग यहां साफ हवा को तरस गए हैं। इसके कारण उन्हें कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का भी सामना करना पड़ा रहा है।

इस बीच उम्‍मीद जताई जा रही है कि पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी केन्द्र ‘सफर’ के मुताबिक 22 से 23 नवंबर के बीच हवा की गति में सुधार हो सकता है।
दरअसल, राजधानी में शुक्रवार को सफर के मुताबिक बीते 24 घंटे के बीच पराली जलाने की 1077 घटनाएं हुई, जिसका प्रदूषण में इसकी 3 फीसदी हिस्सेदारी देखी गई। जो पहले के मुकाबले काफी कम है।
हालांकि कुछ दिन तक AQI के बहुत खराब श्रेणी में ही रहने की संभावना हैं। वहीं, सफर के मुताबिक, ‘अपेक्षाकृत तेज हवाओं के चलने से 23 नवंबर तक इसके कम होने का अनुमान है, लेकिन यह खराब और बेहद खराब श्रेणी में ही रहेगा।
यह भी पढ़ेंः Air Pollution In Delhi-NCR: बिगड़ते हालात के बीच कहीं बंद तो कहीं लगी रोक, जानिए 15 अहम अपडेट

अभी जारी रहेंगी ये पाबंदियां
दरअसल हवा में घुलते जहर के बीच दिल्ली-एनसीआर में कई कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। फिलहाल ये सभी प्रतिबंध जारी रहेंगे। इसके तहत स्‍कूल, कॉलेजों को जहां अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है।
तोड़फोड़ और निर्माण गतिविधियों पर भी आगामी 21 नवंबर तक पूरी तरह से रोक लगाई गई है, जिसे आगे बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही दिल्‍ली सरकार ने अपने कर्मचारियों को रविवार तक घर से ही काम करने के निर्देश दिए हैं। माना जा रहा है कि हवा की स्थिति को देखते हुए इसे भी आगे बढ़ाया जा सकता है।

Home / National News / Delhi Air Pollution: दिल्‍ली-NCR की हवा अब भी ‘बेहद खराब’, जानिए आज का AQI लेवल और कब तक राहत की उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो