scriptसाइबर फ्रॉड से बचाने के लिए Truecaller से पार्टनशिप करेगी दिल्ली पुलिस, लोगों को मिलेगी ये सर्विस | Delhi Police teams up with Truecaller to educate citizens on cyber frauds | Patrika News
राष्ट्रीय

साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए Truecaller से पार्टनशिप करेगी दिल्ली पुलिस, लोगों को मिलेगी ये सर्विस

लोगों को साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए दिल्ली पुलिस Truecaller से पार्टनशिप करेगी। इसके बाद ट्रूकॉलर की मदद से फ्रॉड करने वाले नंबरों की पहचान की जाएगी, जिसके बाद सरकारी अधिकारियों और मंत्रियों सहित अन्य नामों की धौंस देकर की जाने वाली धोखाधड़ी को रोका जाएगा।

Feb 12, 2023 / 06:09 pm

Abhishek Kumar Tripathi

delhi-police-teams-up-with-truecaller-to-educate-citizens-on-cyber-frauds.png

Delhi Police teams up with Truecaller to educate citizens on cyber frauds

अपराधी लगातार टेक्नोलॉजी का यूज करके लोगों को अपना शिकार बनाने की कोशिश करने लगे हैं, जिनसे लोगों को बचाने के लिए दिल्ली पुलिस भी Truecaller से पार्टनशिप करने जा रही है। दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस जल्द ही कॉलर ID सत्यापन प्लेटफॉर्म Truecaller के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी ताकि लोगों को सत्यापित नंबरों की पहचान करने और सरकारी अधिकारियों के नाम पर साइबर फ्रॉड से बचने में मदद मिल सके।

पुलिस ने बताया कि दिल्ली के लोगों को जागरूक करने और इंटरनेट के माध्यम से होने वाले फ्रॉड से बचाने के लिए एक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही ट्रूकॉलर जल्द ही ऐप की सरकारी निर्देशिका सर्विस पर दिल्ली पुलिस के प्रतिनिधियों व आधिकारिक का नंबर दिखाएगा।

कोरोना महामारी के दौरान Truecaller ने की दिल्ली पुलिस की मदद
पुलिस उपायुक्त (जनसंपर्क अधिकारी) सुमन नलवा ने न्यूज एजेंसी से बात करते हुए बताया कि “कोरोना महामारी के दौरान Truecaller ने हमारी बहुत मदद की। उस समय ऑक्सीजन सिलेंडर, कंसन्ट्रेटर, दवाइयों को बेचने के बहाने बहुत सारे फ्रॉड की खबरे आ रही थी। जिसके बाद हमारे अधिकारियों ने ऐसे जालसाजों के नंबरों की पहचान की और Truecaller को सतर्क किया। जिसके बाद Truecaller ने ऐसे नंबरों को स्पैम नंबर के रूप में प्रदर्शित किया।

उत्पीड़न, घोटाला करने वाले नंबरों से कॉल आने पर अलर्ट करेगा ट्रूकॉलर
दिल्ली पुलिस अधिकारियों के मुताबिक “ट्रूकॉलर दिल्ली पुलिस द्वारा दिए गए उन नंबरों पर अलर्ट करेगा, जिनके खिलाफ उत्पीड़न, घोटाले या अन्य पंजीकृत मुद्दों के संबंध में शिकायतें मिली हैं। इससे लोगों को खुद को सुरक्षित रखने व सतर्क रहने में मदद मिलेगी।”

 
साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए लोगों को जागरूकत करेगा Truecaller
Truecaller दिल्ली पुलिस की सहायता से साइबर वार प्रशिक्षण सत्र आयोजित करके साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करेगा। Truecaller साइबर फ्रॉड से निपटने के बेहतर तरीकों के बारे में जनता को शिक्षित करने में मदद करेगा। Truecaller द्वारा बनाए गए ऑनलाइन साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम के माध्यम से दिल्ली पुलिस-साइबर सुरक्षा वीडियो का भी प्रसार करेगी, जो ऐप के युजर्स तक पुश नोटिफिकेशन के जरिए भी पहुंचेगा।

Home / National News / साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए Truecaller से पार्टनशिप करेगी दिल्ली पुलिस, लोगों को मिलेगी ये सर्विस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो