scriptअंडमान सागर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 4.6 तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.6 strikes in the Andaman Sea | Patrika News
नई दिल्ली

अंडमान सागर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 4.6 तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, अंडमान सागर में आज दोपहर लगभग 2:21 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी रिक्टर स्कले पर तीव्रता 4.6 मापी गई है।

नई दिल्लीJun 05, 2022 / 04:46 pm

Archana Keshri

earthquake.jpg
अंडमान सागर में आज दोपहर करीब 2:21 बजे 4.6 तीव्रता का भूकंप आया जिसकी रिक्टर स्केल पर 4.6 की तीव्रता मापी गई है। इसकी जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा दी गई है। भूकंप की वजह से अबतक किसी के हताहत होने की कोई खबर सामने नहीं आई है।
नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) ने किए गए एक ट्वीट में जानकारी दी कि पोर्ट ब्लेअर के नजदीक अंडमान सागर में 40 किमी की गहराई में भूकंप आया है।

https://twitter.com/Indiametdept?ref_src=twsrc%5Etfw
इससे पहले अफगानिस्तान के हिंदू कुश इलाके में शनिवार को भी इतनी ही तीव्रता का भूकंप आया था। तो वहीं आज, 5.9 और 6.2 तीव्रता के भूकंप ने क्रमशः टोंगा द्वीप और रैट द्वीप समूह को प्रभावित किया। NCS ने हाल ही में अप्रैल में आए भूकंपों की एक रिपोर्ट जारी की। इसने कहा कि 1 से 30 अप्रैल की अवधि के दौरान, कुल 81 भूकंप दर्ज किए गए थे। जिनमें से 73 भूकंप भारत और उसके पड़ोस के क्षेत्र में आए।
https://twitter.com/AHindinews/status/1533389808374259713?ref_src=twsrc%5Etfw
रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान, भारत और उसके पड़ोस के क्षेत्र के अधिकांश भूकंप हिंदू कुश क्षेत्र, उत्तर (लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड) भारत और अंडमान सागर सहित अंडमान और निकोबार द्वीप क्षेत्र में थे। रिपोर्ट में आगे कहा गया है, “भारतीय क्षेत्र में कुल 27 भूकंप आए, जिनमें से 8 और 3 भूकंप क्रमशः अंडमान सागर और उत्तराखंड में आए। भूकंप राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 01 से 30 अप्रैल के दौरान आया था।”

यह भी पढ़ें

Odisha Cabinet Reshuffle: नवीन पटनायक सरकार के 21 मंत्रियों ने ली शपथ,13 कैबिनेट और 8 राज्यमंत्री शामिल


यह भी पढ़ें

नेशनल हेराल्ड केस को लेकर शिवसेना का केंद्र सरकार पर तंज – ‘क्या नेहरू को भी जारी किया जाएगा समन?’

Home / New Delhi / अंडमान सागर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 4.6 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो