scriptEarthquake: भूकंप ने हिला दी कन्नौर की धरती, दोहरे झटके से फैली दहशत | Earthquake shook the land of Kannur, panic spread due to double shock | Patrika News
राष्ट्रीय

Earthquake: भूकंप ने हिला दी कन्नौर की धरती, दोहरे झटके से फैली दहशत

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) ने बताया कि भूकंप तीव्रता कम होने के कारण का प्रभाव कहीं नहीं दिखाई दिया। हालांकि किन्नोर भूकंप के अति संवेदनशील जोन में आता है।

लखीमपुर खेरीMay 16, 2024 / 03:04 pm

Anand Mani Tripathi

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में आज आए भूकंप ने लोगों में दहशत पैदा कर दी। भूकंप की रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 2.4 मापी गई। इसकी गहराई 19 किलोमीटर रही। सबसे बड़ी बात यह है कि एक के बाद एक दो बार यह झटके महसूस किए गए लेकिन गनीमत यह रही कि इसके कारण कहीं भी कुछ नुकसान नहीं हुआ।
नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) ने बताया कि भूकंप तीव्रता कम होने के कारण का प्रभाव कहीं नहीं दिखाई दिया। हालांकि किन्नोर भूकंप के अति संवेदनशील जोन में आता है। यही वजह है कि यहां एक के बाद एक भूकंप आते रहते हैं। सिस्मोलॉजी ने इसे पांचवे जोन में रखा हुआ है।
ऐसे आता है भूकंप
धरती के भीतर छोटी-छोटी टेक्टोनिक प्लेट्स के टकराने से जो कंपन पैदा होता है उससे भूकंप आता है। इसके अलावा टकराने के कारण इनकी प्लेटस मुड़ जाती हैं और ​नीचे से ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्‍ता खोजती है और इस डिस्‍टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

Hindi News/ National News / Earthquake: भूकंप ने हिला दी कन्नौर की धरती, दोहरे झटके से फैली दहशत

ट्रेंडिंग वीडियो