script फरवरी के पहले सप्ताह में होगी भारी बारिश, यहां पड़ेगी गर्मी, जानिए किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम? | february mausam news india imd predicts heavy rain fall hailstorm in punjab rajasthan haryana himachal pradesh arunachal pradesh delhi ncr up in first week | Patrika News

फरवरी के पहले सप्ताह में होगी भारी बारिश, यहां पड़ेगी गर्मी, जानिए किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम?

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2024 06:55:59 am

Submitted by:

Paritosh Shahi

Weather Forecast: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि फरवरी महीने के पहले सप्ताह में कैसा मौसम रहेगा? किस राज्य में हल्की से भारी बारिश होगी, कहां गर्मी पड़ेगी और किधर बर्फबारी होने की संभावना है।

coldwave_rain.jpg

मौसम विज्ञान विभाग ने फरवरी महीने के पहले हफ्ते के लिए देशभर के सभी हिस्सों का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। आईएमडी का कहना है कि दिसंबर और जनवरी में सामान्य से अधिक ठंड पड़ने के बाद देश के कई राज्यों में फरवरी में जमकर बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ से आने वाले दिनों में मौसम प्रभावित रह सकता है। आईएमडी ने कहा कि ऐसे में एक से चार फरवरी के बीच में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, और हिमाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में तीन फरवरी तक भारी बर्फबारी होने का अनुमान है।

राजस्थान

पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ) के सक्रिय होने से आने वाले कुछ दिनों में राजस्थान के कई इलाकों में हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक राज्य में पश्चिमी विक्षोभ तीन से चार फरवरी तक सक्रिय होगा। इस कारण तीन से चार फरवरी के बीच बीकानेर संभाग, शेखावाटी क्षेत्र और जयपुर संभाग में गर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड

आईएमडी ने बताया कि उत्तराखंड में 1 फरवरी को अलग-अलग स्थानों में भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा विभाग ने 2 फरवरी तक उत्तरकाशी,चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जनपदों में 3000 मीटर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना जताई है। साथ ही दो फरवरी को भी राज्य के बागेश्वर, अल्मोड़ा, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़ और चंपावत में कहीं कहीं हल्की गरजन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

पंजाब में 2 फरवरी को ओलावृष्टि की संभावना है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, अरुणाचल और सिक्किम में 2 फरवरी तक छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है। अरुणाचल में 2 फरवरी को भारी बारिश होने की संभावना है।

यहां पड़ेगी गर्मी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर-पश्चिम, पश्चिम मध्य, उत्तर-पूर्व और पूर्व-मध्य भारत के कई हिस्सों में फरवरी में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का पूर्वानुमान लगाया है। वहीं विभाग के मुताबिक प्रायद्वीपीय भारत के ज्यादातर हिस्सों और पूर्व-मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य और सामान्य से कम रहने का अनुमान है।

ट्रेंडिंग वीडियो