script‘खाकी’ वेब सीरीज वाले IPS अमित लोढ़ा पर FIR, सस्पेंड | FIR against IPS Amit Lodha for Khaki web series, suspended | Patrika News
राष्ट्रीय

‘खाकी’ वेब सीरीज वाले IPS अमित लोढ़ा पर FIR, सस्पेंड

IPS Amit Lodha Suspended: बिहार के चर्चित IPS अधिकारी अमित लोढ़ा इन दिनों विवादों में हैं। विवाद उनके ऊपर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर शुरू हुआ है। हाल ही में नेटफ्लिक्स पर आई खाकीः द बिहार चैप्टर नामक सीरीज को लेकर अमित लोढ़ा पर करप्शन के आरोप लगे हैं। जिसके बाद उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है।

नई दिल्लीDec 09, 2022 / 10:39 am

Prabhanshu Ranjan

ips_amit_lodha.jpg

Nitish Government got FIR against IPS Amit Lodha for Khaki web series, suspended

IPS Amit Lodha Suspended: नेटफ्लिक्स पर हाल ही में ‘खाकी : द बिहार चैप्टर’ नामक एक सीरीज आई है। बिहार के शेखपुरा जिले के कुख्यात चंदन महतो पर बनी इस सीरीज को खूब पसंद किया जा रहा है। यह सीरीज बिहार के तेज-तर्रार आईपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा की किताब बिहार चैप्टर पर बनी है। लेकिन इस सीरीज के कारण आईपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा विवादों में घिर गए हैं। उनपर भ्रष्टाचार और सरकारी पद पर रहते हुए बिजनेस करने का आरोप लगा है। निगरानी विभाग ने अमित लोढ़ा पर प्राथमिकी दर्ज की है। जिसके बाद उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है। दरअसल बिहार स्पेशल विजिलेंस यूनिट ने मगध रेंज के तत्कालीन आईजी अमित लोढ़ा के खिलाफ करप्सन और वित्तीय अनियमितता के मामले में प्राथमिकी दर्ज की है।



विजिलेंस की ओर से अमित लोढ़ा पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने सरकारी पद पर रहते हुए बिजनेस किया है। विजिलेंस का कहना है कि लोढ़ा ने निजी स्वार्थ के लिए वित्तीय अनियमितता की है। अमित लोढ़ा ने बिहार डायरी नामक एक किताब लिखी थी। जो साल 2018 में पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने प्रकाशित की थी। अब उसी किताब पर ‘खाकी’ द बिहार चैप्टर नामक सीरीज बनी है।



विजिलेंस का आरोप है कि मगध रेंज के तत्कालीन आईजी अमित लोढ़ा ने नेटफ्लिक्स और फ्राइडे स्टोरी टेलर के साथ सरकारी पद पर रहते हुए व्यवसायिक काम किया। विशेष निगरानी की इकाई इस मामले में 7 पीसी एक्ट के तहत अमित लोढ़ा पर मुकदमा दर्ज किया है। करप्शन के मामले दर्ज होने के बाद अमित लोढ़ा को सस्पेंड कर दिया गया है। इसकी पुष्टि एक समाचार एजेंसी ने की है।

https://twitter.com/ANI/status/1601037906612981761?ref_src=twsrc%5Etfw


बताते चले कि ‘खाकी’ वेब सीरीज को मशहूर निर्देशक नीरज पांडेय ने निर्देशित किया है। ये वेब सीरीज शेखपुरा के डॉन अशोक महतो के कारनामों पर बनी है। उस दौरान शेखपुरा के एसपी अमित लोढ़ा थे। जिन्होंने अपने अनुभवों के आधार पर पुस्तक लिखी है।

जिस पर नेटफ्लिक्स प्लेटफार्म पर ‘खाकी’ वेब सीरीज आई है। अमित लोढ़ा 1998 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। 25 साल की उम्र में यूपीएससी कंप्लीट करने के बाद अमित लोढ़ा को बिहार कैडर में नियुक्ति मिली थी।

यह भी पढ़ें – बिहार में अपराधियों से मुकाबला कर ऐसे सुपरकॉप बने आईपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा

Home / National News / ‘खाकी’ वेब सीरीज वाले IPS अमित लोढ़ा पर FIR, सस्पेंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो