scriptFirst snowfall of the season in Vaishno Devi, Union Railway Minister shared a video of a train passing through snowfall. | माता वैष्णो देवी में सीजन की पहली बर्फबारी, रेल मंत्री ने शेयर किया स्नोफॉल से गुजरती ट्रेन का खूबसूरत नजारा | Patrika News

माता वैष्णो देवी में सीजन की पहली बर्फबारी, रेल मंत्री ने शेयर किया स्नोफॉल से गुजरती ट्रेन का खूबसूरत नजारा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2024 09:11:26 pm

Submitted by:

Akash Sharma

Jammu Kashmir weather report: गुरुवार की बर्फबारी के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया क्योंकि रामसू और बनिहाल के बीच पत्थर गिरने के कारण राजमार्ग अवरुद्ध हो गया था। वैकल्पिक मुगल रोड और श्रीनगर-लेह राजमार्ग बर्फ जमा होने के कारण यातायात के लिए बंद हैं।

बर्फबारी के बीच गुजरती यात्री ट्रेन
बर्फबारी के बीच गुजरती यात्री ट्रेन

लंबे इंतजार के बाद कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी से पहाड़, ट्रेन की पटरियां और सड़कें सब सफेद चादर से ढक गई हैं। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बर्फ से ढकी घाटी से गुजरती ट्रेन का एक मनोरम दृश्य साझा किया।

X पर शेयर किया वीडियो
‘पोलर एक्सप्रेस’ कश्मीर घाटी में बारामूला-बनिहाल खंड से होकर गुजरती है। आसपास का इलाका सफेद हो गया है। ताजा बर्फबारी से यह फिल्म 'द पोलर एक्सप्रेस' के दृश्य जैसा लग रहा है। मंत्री ने वीडियो को अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर साझा किया। कश्मीर घाटी में बारामूला-बनिहाल खंड पर बर्फ के बीच से गुजरती यात्री ट्रेन एक जीवन रेखा है। यहां जब सड़कें बर्फ से ढकी होती हैं तब ट्रेनें परिवहन का एक महत्वपूर्ण साधन बन जाती हैं।

लंबे समय तक शुष्क रहा मौसम
श्रीनगर और कश्मीर के अन्य मैदानी इलाकों में आज सर्दियों की पहली बर्फबारी हुई है। इस बर्फबारी से यहां के निवासी खुश हो गए। मैदानी इलाकों में बर्फबारी बुधवार देर रात से शुरू हुई और अधिकांश स्थानों पर सुबह तक जारी रही। अधिकारियों ने कहा कि यह कश्मीर घाटी के मैदानी इलाकों में मौसम की पहली बर्फबारी है। कश्मीर घाटी में इस सर्दी में लंबे समय तक शुष्क मौसम रहा। चिल्ला-ए-कलां के अंत में हुई बर्फबारी ने पर्यटकों के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्र से जुड़े स्थानीय लोगों को भी खुश कर दिया। गुरुवार की बर्फबारी के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया क्योंकि रामसू और बनिहाल के बीच पत्थर गिरने के कारण राजमार्ग अवरुद्ध हो गया था। वैकल्पिक मुगल रोड और श्रीनगर-लेह राजमार्ग बर्फ जमा होने के कारण यातायात के लिए बंद है। वहीं IMD ने अगले 36 घंटों में ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी/बारिश की चेतावनी दी है।

माता वैष्णो देवी में हुई सीजन की पहली बर्फबारी

माता वैष्णो देवी में भी सीजन की पहली बर्फबारी देखने को मिली है। माता का दरबार और यात्रा मार्ग बर्फ से ढका नजर आया। श्रद्धालुओं ने भी बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया। जानकारी के अनुसार, बर्फबारी की वजह से हेलिकॉप्टर सेवा प्रभावित हो गई हैं।
ये भी पढ़ें: छोटा भाषण, कोई लोकलुभावन घोषणा नहीं... जानें आनंद महिंद्रा ने बजट के बारे में और क्या कहा

ट्रेंडिंग वीडियो