scriptमाता वैष्णो देवी में सीजन की पहली बर्फबारी, रेल मंत्री ने शेयर किया स्नोफॉल से गुजरती ट्रेन का खूबसूरत नजारा | First snowfall of the season in Vaishno Devi, Union Railway Minister shared a video of a train passing through snowfall. | Patrika News
राष्ट्रीय

माता वैष्णो देवी में सीजन की पहली बर्फबारी, रेल मंत्री ने शेयर किया स्नोफॉल से गुजरती ट्रेन का खूबसूरत नजारा

Jammu Kashmir weather report: गुरुवार की बर्फबारी के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया क्योंकि रामसू और बनिहाल के बीच पत्थर गिरने के कारण राजमार्ग अवरुद्ध हो गया था। वैकल्पिक मुगल रोड और श्रीनगर-लेह राजमार्ग बर्फ जमा होने के कारण यातायात के लिए बंद हैं।

Feb 01, 2024 / 09:11 pm

Akash Sharma

बर्फबारी के बीच गुजरती यात्री ट्रेन

बर्फबारी के बीच गुजरती यात्री ट्रेन

लंबे इंतजार के बाद कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी से पहाड़, ट्रेन की पटरियां और सड़कें सब सफेद चादर से ढक गई हैं। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बर्फ से ढकी घाटी से गुजरती ट्रेन का एक मनोरम दृश्य साझा किया।

X पर शेयर किया वीडियो
‘पोलर एक्सप्रेस’ कश्मीर घाटी में बारामूला-बनिहाल खंड से होकर गुजरती है। आसपास का इलाका सफेद हो गया है। ताजा बर्फबारी से यह फिल्म ‘द पोलर एक्सप्रेस’ के दृश्य जैसा लग रहा है। मंत्री ने वीडियो को अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर साझा किया। कश्मीर घाटी में बारामूला-बनिहाल खंड पर बर्फ के बीच से गुजरती यात्री ट्रेन एक जीवन रेखा है। यहां जब सड़कें बर्फ से ढकी होती हैं तब ट्रेनें परिवहन का एक महत्वपूर्ण साधन बन जाती हैं।

https://twitter.com/AshwiniVaishnaw/status/1752920073847648678?ref_src=twsrc%5Etfw

लंबे समय तक शुष्क रहा मौसम
श्रीनगर और कश्मीर के अन्य मैदानी इलाकों में आज सर्दियों की पहली बर्फबारी हुई है। इस बर्फबारी से यहां के निवासी खुश हो गए। मैदानी इलाकों में बर्फबारी बुधवार देर रात से शुरू हुई और अधिकांश स्थानों पर सुबह तक जारी रही। अधिकारियों ने कहा कि यह कश्मीर घाटी के मैदानी इलाकों में मौसम की पहली बर्फबारी है। कश्मीर घाटी में इस सर्दी में लंबे समय तक शुष्क मौसम रहा। चिल्ला-ए-कलां के अंत में हुई बर्फबारी ने पर्यटकों के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्र से जुड़े स्थानीय लोगों को भी खुश कर दिया। गुरुवार की बर्फबारी के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया क्योंकि रामसू और बनिहाल के बीच पत्थर गिरने के कारण राजमार्ग अवरुद्ध हो गया था। वैकल्पिक मुगल रोड और श्रीनगर-लेह राजमार्ग बर्फ जमा होने के कारण यातायात के लिए बंद है। वहीं IMD ने अगले 36 घंटों में ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी/बारिश की चेतावनी दी है।

माता वैष्णो देवी में हुई सीजन की पहली बर्फबारी

माता वैष्णो देवी में भी सीजन की पहली बर्फबारी देखने को मिली है। माता का दरबार और यात्रा मार्ग बर्फ से ढका नजर आया। श्रद्धालुओं ने भी बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया। जानकारी के अनुसार, बर्फबारी की वजह से हेलिकॉप्टर सेवा प्रभावित हो गई हैं।
ये भी पढ़ें: छोटा भाषण, कोई लोकलुभावन घोषणा नहीं… जानें आनंद महिंद्रा ने बजट के बारे में और क्या कहा

Hindi News/ National News / माता वैष्णो देवी में सीजन की पहली बर्फबारी, रेल मंत्री ने शेयर किया स्नोफॉल से गुजरती ट्रेन का खूबसूरत नजारा

ट्रेंडिंग वीडियो