scriptभारत के इस राज्य में गोबी मंचूरियन और कॉटन कैंडी बैन, बताई ये वजह | Gobi Manchurian and Cotton Candy banned in Goa and Karnataka due to use of harmful chemicals | Patrika News
राष्ट्रीय

भारत के इस राज्य में गोबी मंचूरियन और कॉटन कैंडी बैन, बताई ये वजह

Gobi Manchurian and Cotton Candy Banned: कर्नाटक स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडुराव ने सोमवार को राज्य में रंगीन गोबी मंचूरियन और कॉटन कैंडी की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया। कर्नाटक सरकार ने कहा है कि आदेश का उल्लंघन करते हुए पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को सात साल की जेल की सजा दी जाएगी।

नई दिल्लीMar 11, 2024 / 03:19 pm

Akash Sharma

Gobi Manchurian and Cotton Candy banned in Karnataka

कर्नाटक में गोबी मंचूरियन और कॉटन कैंडी बैन

Gobi Manchurian and Cotton Candy Banned: कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को राज्य में रंगीन गोबी मंचूरियन और कॉटन कैंडी की बिक्री पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि रोडामाइन-बी जैसे कृत्रिम रंग एजेंटों का उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडुराव ने विभिन्न खाद्य पदार्थों में हानिकारक रसायनों की उपस्थिति पर बढ़ती चिंताओं को संबोधित किया और ऐसे भोजन के सेवन के महत्व पर जोर दिया जो स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित है। दिनेश गुंडुराव ने असुरक्षित खाद्य प्रथाओं से उत्पन्न जोखिमों की ओर इशारा किया। उन्होंने कॉटन कैंडी और गोबी मंचूरियन पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ओर से की गई हालिया जांच के निष्कर्षों का हवाला दिया।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने बताई ये वजह

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अधिकारियों ने विभिन्न भोजनालयों से इन खाद्य पदार्थों के लगभग 171 नमूने एकत्र किए। निष्कर्षों से पता चला कि इन व्यंजनों में लगभग 107 असुरक्षित कृत्रिम रंग पाए गए। दिनेश गुंडुराव ने कहा कि ऐसे खाद्य पदार्थों को तैयार करने के लिए रोडामाइन-बी, टार्ट्राज़िन और ऐसे अन्य रसायनों का उपयोग किया जा रहा है और यह सेहत के लिए असुरक्षित है।

आदेश का पालन नहीं करने पर होगी 7 साल की जेल

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जो भी भोजनालय भोजन तैयार करने के लिए ऐसे रसायनों का उपयोग करता पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अगर भोजन में ऐसे रसायन पाए जाते हैं तो खाद्य सुरक्षा टीम मामला दर्ज करेगी। कर्नाटक सरकार ने कहा है कि आदेश का उल्लंघन करते हुए पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को सात साल की जेल की सजा दी जाएगी, साथ ही कहा कि अगर वे आदेश का पालन नहीं करते हैं तो उनका लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्राकृतिक कैंडी, जैसे कि सफेद सूती कैंडी को बेचने की अनुमति है।

गोवा पहले ही लगा चुका है प्रतिबंध

पिछले महीने गोवा में भी रंगीन गोबी मंचूरियन की बिक्री को काफी आलोचना मिली थी। सिंथेटिक रंग और स्वच्छता मानकों का उपयोग तब चिंता का विषय बन गया जब गोवा के मापुसा नगर निगम ने अपने स्टालों और भोजनालयों में गोबी मंचूरियन पर प्रतिबंध लगा दिया।

Home / National News / भारत के इस राज्य में गोबी मंचूरियन और कॉटन कैंडी बैन, बताई ये वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो