scriptGood News: स्किन कैंसर को जड़ से खत्म करेगी वैक्सीन | Good News: Vaccine will eradicate skin cancer completely | Patrika News
राष्ट्रीय

Good News: स्किन कैंसर को जड़ से खत्म करेगी वैक्सीन

ब्रिटेन में स्किन कैंसर का मरीजों पर परीक्षण का आखिरी दौर में चल रहा है। इसके शुरुआती नतीजे उत्साहजनक हैं। हर मरीज के लिए ​अलग-अलग वैक्सीन है। यह कैंसर को जड़ से ख्त्म कर देगी।

नई दिल्लीApr 29, 2024 / 08:01 am

Anand Mani Tripathi

स्किन कैंसर के इलाज में क्रांतिकारी मोड़ आ सकता है। ब्रिटेन में मेलेनोमा (त्वचा का कैंसर) के इलाज के लिए दुनिया का पहला टीका एमआरएनए बनाया गया है। फिलहाल इसका मरीजों पर परीक्षण किया जा रहा है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन हॉस्पिटल्स (यूसीएलएच) फाउंडेशन ट्रस्ट परीक्षण का नेतृत्व कर रहा है। डॉक्टरों का दावा है कि यह गेमचेंजर टीका न सिर्फ मेलेनोमा, बल्कि भविष्य में ब्लैडर, फेफड़े और किडनी के कैंसर को रोकने में भी मददगार हो सकता है।
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक टीके की खास बात यह है कि यह हर मरीज के लिए अलग-अलग बनाया जाता है। टीका शरीर को कैंसर सेल्स की पहचान करने और उनसे लडऩे की क्षमता देता है। दूसरे चरण के परीक्षण में पाया गया कि टीका मेलेनोमा मरीजों में कैंसर की वापसी का खतरा काफी कम कर देता है। टीका अब परीक्षण के आखिरी दौर में है।
सबसे रोमांचक…
परीक्षण की सह-इन्वेस्टिगेटर डॉ. हीदर शॉ ने बताया कि इस टीके में इस्तेमाल की गई प्रौद्योगिकी कोविड रोधी कुछ टीकों की प्रौद्योगिकी की तरह है। परीक्षण में डॉक्टर टीके का इस्तेमाल पेम्ब्रोलिजुमैब और कीट्रूडा दवा के साथ कर रहे हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को मारने में प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद करती है। शॉ ने कहा, यह टीका काफी लंबे समय बाद देखी गई सबसे रोमांचक चीजों में से एक है।
संगीतकार स्टीव यंग मरीजों में शामिल
परीक्षण में शामिल मरीजों में ब्रिटिश संगीतकार स्टीव यंग (52) भी हैं। उन्हें दूसरे चरण का मेलेनोमा कैंसर था, जिसे हटा दिया गया। उन्होंने कहा, मैं परीक्षण का हिस्सा बनकर भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। मेलेनोमा एक तरह का त्वचा कैंसर है, जो मेलानोसाइट्स नाम की त्वचा कोशिकाओं में विकसित होता है। आमतौर पर यह शरीर के उन हिस्सों पर होता है, जो सूरज के अत्यधिक संपर्क में रहते हैं।

Home / National News / Good News: स्किन कैंसर को जड़ से खत्म करेगी वैक्सीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो