scriptत्योहारी सीजन में संभल कर लें उपहार, क्योंकि उपहार में मिली इन चीजों पर Tax वसूलती है सरकार | Government collect tax on these gifts | Patrika News
कारोबार

त्योहारी सीजन में संभल कर लें उपहार, क्योंकि उपहार में मिली इन चीजों पर Tax वसूलती है सरकार

त्योहार के सीजन में उपहारों का लेन– देन काफी आम बात है। किसी खास मौके पर एक दूसरे को गिफ्ट देना बरसो से चला आ रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि कई ऐसे तोहफे भी होते हैं जिन्हें लेने पर आपको टैक्स चुकाना पड़ता है। जानिए क्या है कानून

नई दिल्लीOct 19, 2021 / 03:03 pm

Arsh Verma

Raksha Bandhan gifts ideas

Raksha Bandhan gifts ideas

नई दिल्ली. देश में त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। इसके साथ ही तोहफे का आदान-प्रदान होना भी प्रारंभ हो चुका है।
लेकिन क्या आपको पता है कि कई तरह के तोहफे ऐसे भी हैं जिन्हें लेने पर टैक्स देना होत है। आयकर अधिनियम की धारा 56(2) के तहत, सोना, नकदी या शेयर गिफ्ट में मिलने पर आयकर स्लैब के अनुसार कर चुकाना होता है। भारतीय कर कानूनों के अनुसार एक व्यक्ति द्वारा प्राप्त उपहार, आमतौर पर उस समय टैक्सेबल हो जाते हैं, जब एक वर्ष के अंदर प्राप्त किए गए इन उपहारों की कीमत 50,000 रुपये से ज्यादा हो जाती है।

इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आपको एक वित्‍त वर्ष में 50,000 रुपये तक के उपहार मिलते हैं तो इस पर आपको कोई टैक्‍स नहीं देना होगा। हां, अगर गिफ्ट की कीमत 50 हजार के सीमा को जैसे ही क्रॉस करती है तो पूरे कीमत पर टैक्स देना होगा। माना आपको एक वित्त वर्ष में 60 हजार रुपये के उपहार मिले तो 60 हजार रुपये आपकी आय में जोड़ लिए जाएंगे और इनपर टैक्स लगाया जाएगा।

खून के रिश्तों से मिले उपहार के लिए क्या कहता है कानून:

हालांकि, इनमें भी कुछ अपवाद हैं। कुछ मामलों में 50,000 रुपये अधिक कीमत के उपहार भी टैक्स फ्री होते हैं। इनमें कुछ खास रिश्तेदारों से मिले उपहार आते हैं, जैसे एक पिता अपने बेटे को या एक बेटा अपने पिता को कितनी भी राशि का उपहार दे सकते हैं। ये उपहार कर के दायरे में नहीं आते हैंI इनमें रिश्‍तेदारों से मिलने वाले उपहार टैक्‍स छूट के दायरे में आते हैं। पति, पत्‍नी, भाई, बहन, पति और पत्‍नी के भाई-बहन समेत खून के रिश्‍ते वालों से मिलने वाला उपहार भी टैक्‍स छूट के दायरे में आता है। विवाह के मौके पर प्राप्त उपहारों पर कोई टैक्स देनदारी नहीं बनती है चाहे वह किसी संबंधी से प्राप्त हुआ हो या गैर-संबंधी से।

सालाना आधार पर वसूला जाता है टैक्स:

तोहफे पर लगने वाला आयकर किसी एक गिफ्ट पर नहीं लगता है, बल्कि यह एक वित्त वर्ष में मिले कुल गिफ्ट पर लगता है। यानी अगर साल भर में आपको 50 हजार रुपये से अधिक का गिफ्ट मिला है तो आपको इनकम टैक्स चुकाना होगा। ऐसा नहीं होगा कि अगर आपको एक गिफ्ट 51 हजार का मिला है तो उस पर टैक्स लगेगा और दूसरा गिफ्ट अगर 40 हजार रुपये का है तो उस पर टैक्स नहीं लगेगा। ऐसी स्थिति में आपको पूरे 91 हजार के गिफ्ट पर टैक्स चुकाना होगा।

Home / Business / त्योहारी सीजन में संभल कर लें उपहार, क्योंकि उपहार में मिली इन चीजों पर Tax वसूलती है सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो