script14 देशों में पहुंचा कोरोना का Omicron वेरिएंट, भारत में एक भी केस नहीं, संसद में सरकार ने दी जानकारी | government says no case of omicron variant found in india | Patrika News
नई दिल्ली

14 देशों में पहुंचा कोरोना का Omicron वेरिएंट, भारत में एक भी केस नहीं, संसद में सरकार ने दी जानकारी

संसद में सरकार ने बताया कि अब तक ओमिक्रोन वेरिएंट 14 देशों में पहुंच चुका है। राहत की बात यह है कि भारत में अब तक इस वेरिएंट का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

नई दिल्लीNov 30, 2021 / 05:48 pm

Nitin Singh

government says no case of omicron variant found in india

government says no case of omicron variant found in india

नई दिल्ली। कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट ने दुनियाभर की चिंता बढ़ा दी है। इसको लेकर सभी देश कोरोना की नई गाइडलाइन जारी कर रहे हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसे वैश्विक खतरा बता दिया है। WHO ने कहा कि कोरोना का यह वेरिएंट दुनियाभर में फैल सकता है। ऐसे में दुनियाभर को इस वेरिएंट के चलते आने वाली नई चुनौतियों का सामना करने को तैयार रहना चाहिए।
संसद में स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी
आज संसद में प्रश्नकाल के दौरान कोरोना के इस नए वेरिएंट को लेकर सवाल पूछा गया था। इस पर सरकार ने बताया कि अब तक ओमिक्रोन वेरिएंट 14 देशों में पहुंच चुका है। राहत की बात यह है कि भारत में अब तक इस वेरिएंट का एक भी मामला सामने नहीं आया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में बताया कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास कर रही है कि नया वेरिएंट भारत तक न पहुंचे।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दुनियाभर में नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने एडवाइजरी की है। विदेशों से आने वाले लोगों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उन्हें पिछले 14 दिनों की टैवल हिस्ट्री भी बतानी होगी। ऐसे यात्रियों का एयरपोर्ट पर ही कोरोना टेस्ट किया जाएगा, रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी उन्हें अपने घर में क्वारंटीन रहने के निर्देश दिए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

बिहार विधानसभा परिसर में मिलीं शराब की बोतलें, विपक्ष हमलावर, सीएम नीतीश बोले- ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

इसके साथ ही बंदरगाहों पर कड़ी नजर बनाए हुए है। वहीं संदिग्ध कोरोना केसों का जीनोम सिक्वेंसिंग कराया जा रहा है। सरकार की पूरी तैयारी और कोशिश है कि नया वेरिएंट भारत में न पहुंचे। इसके साथ ही सरकार कोरोना टीकाकरण पर खास जोर दे रही है। वहीं कोरोना के बूस्टर डोज को लेकर भी अगले 2-3 हफ्ते में फैसला लिया जा सकता है।

Home / New Delhi / 14 देशों में पहुंचा कोरोना का Omicron वेरिएंट, भारत में एक भी केस नहीं, संसद में सरकार ने दी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो