scriptHeatwaves: 7वें चरण का मतदान…और ये जान लेने वाला तापमान, 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग कल, यहां हीटवेव से मचा हाहाकार | Heatwave Deaths In India 7 phase elections 8 states waring heat stroke | Patrika News
राष्ट्रीय

Heatwaves: 7वें चरण का मतदान…और ये जान लेने वाला तापमान, 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग कल, यहां हीटवेव से मचा हाहाकार

Heatwave Deaths In India: हीटवेव का सबसे ज्यादा असर बिहार और ओडिशा में देखने को मिल रहा है। देश में 60 से अधिक लोगों की हीटवेव के कारण मौत हुई है। ये आकड़ें बढ़ते जा रहे हैं और इसी बीच लोकसभा का 7वां चरण का मतदान है।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 04:13 pm

Akash Sharma

Heatwave delhi rajasthan bihar
Heatwave Deaths India: देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। कई शहरों में पारा 50 डिग्री के पार पहुंच गया है। हालांकि, इस चिलचिलाती गर्मी का असर लोगों पर भी पड़ रहा है। हालात यह है कि कई शहरों में हीटवेव की वजह से लगातार लोगों की मौतें हो रही हैं। हीटवेव का सबसे ज्यादा असर बिहार, राजस्थान और आंध्र प्रदेश से ओडिशा में देखने को मिला है। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के अनुसार, देश में 60 से अधिक लोगों की हीटवेव के कारण मौत हुई है। हालांकि, मौतों का ये आंकड़ा देशभर में बढ़ भी सकता है।

Bihar में लू का कहर

बिहार के कई शहरों में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, औरंगाबाद में लू से 12 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा 20 से अधिक लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। बिहार के अरवल, बक्सर, रोहतास और बेगुसराय जिलों में लू से 8 लोगों की मौत की खबर है। बिहार की राजधानी पटना की दोनों सीटों पर कल मतदान होगा।

राजस्थान में हीटवेव से हुई कई मौतें

राजस्थान में हीटवेव का कहर जारी है। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, यहां हीटवेव के कारण आधिकारिक तौर पर 5 लोगों की मौत की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि मौतों का आंकड़ा अधिक हो सकता है। हालांकि, कई लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

ओडिशा, झारखंड और महाराष्ट्र में गंभीर स्थिति 

ओडिशा के राउरकेला शहर में गुरुवार 30 मई को 10 लोगों की हीटस्ट्रोक से मौत हो गई। राउरकेला सरकारी अस्पताल की प्रभारी चिकित्सक डॉ. सुधारानी प्रधान ने कहा कि ये मौतें 6 घंटे के भीतर हुई है। वहीं, झारखंड में 4 लोगों की मौत हीटवेव के कारण हुई है। इसके अलावा महाराष्ट्र के नागपुर में एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत की खबर है। मौत के आंकड़ें बढ़ सकते हैं। 

Hindi News/ National News / Heatwaves: 7वें चरण का मतदान…और ये जान लेने वाला तापमान, 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग कल, यहां हीटवेव से मचा हाहाकार

ट्रेंडिंग वीडियो