scriptHeavy rainfall and snowfall in uttarakhand rajasthan madhya pradesh up tamilnadu gujarat and maharashtra | सुरंग में फंसे मजदूरों पर मंडरा रहा है खबरा! उत्तराखंड में अगले दो दिनों में होगी बारिश और बर्फबारी | Patrika News

सुरंग में फंसे मजदूरों पर मंडरा रहा है खबरा! उत्तराखंड में अगले दो दिनों में होगी बारिश और बर्फबारी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2023 10:16:49 am

Submitted by:

Shivam Shukla

Weather Forecast: उत्तराखंड में मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। ऐसे में उत्तकाशी टनल में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए चलाया जा रहा बचाव अभियान प्रभावित होने की आशंका है।

uttarakhand weather news

Weather News: आज से देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल रहा है। पाकिस्तान से आने वाले पश्चिमी विक्षोप के कारण बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है। ऐसे में देश के आधा दर्जन राज्यों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, पहाड़ी राज्य उत्तराखंड़ में भी इस दौरान बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। जिसके बाद तापमान में भी लगभग 8 से 10 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज किए जाने की उम्मीद है।

पहाड़ी इलाकों में होगी बर्फबारी और बारिश

मौसम विभाग उत्तराखंड केंद्र सोमवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ में बारिश-बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। इससे मौदानी इलाकों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और ठंड बढ़गी। मौसम विभाग ने आगे बताया कि पश्चिम विक्षोप के कारण उत्तराखंड में रविवार को बादल छाए रहेंगे और मौसम शुष्क रहेगा। वहीं, आगामी दिनों में 3500 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात होगा।

बचाव अभियान हो सकता है बाधित

ऐसे में उत्तरकाशी के सिल्कयारा सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए बीते 15 दिनों से चलाए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में प्रभाव पड़गा और बचाव कार्य बाधित होने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि बचाव अभियान में लगी एजेंसियां दूसरे विकल्पों पर विचार कर रही हैं। बता दें कि 12 नवंबर को उत्तरकाशी के सिल्कयारा इलाके में एक निर्माणाधीन सुरंग धसने से 41 मजदूर अंदर ही फंस गए हैं। जिन्हें बचाने के लिए रेक्स्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इसके लिए कई विदेशी मशीने और एक्सपर्ट्स की मदद ली जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो