script’15 अगस्त को तिरंगा नहीं सिख झंडा फहराएं’ अकाली दल के नेता के बयान पर मचा बवाल | Hoist Sikh flag not tricolor on 15th august, says SAD MP Simranjit Singh Mann | Patrika News
राष्ट्रीय

’15 अगस्त को तिरंगा नहीं सिख झंडा फहराएं’ अकाली दल के नेता के बयान पर मचा बवाल

Har Ghar Tiranga Abhiyan: हर घर तिरंगा अभियान को लेकर देश में एक तरफ उत्साह है तो कुछ नेता ऐसे भी हैं जिन्होंने तिरंगे पर अपने बयान से एक नए विवाद को जन्म दे दिया है। अकाली नेता सिमरनजीत सिंह मान ने न केवल तिरंगे पर विवादित बयान दिया बल्कि सुरक्षाबलों को ‘दुश्मन’ करार दिया है।

Aug 10, 2022 / 03:42 pm

Mahima Pandey

 Hoist Sikh flag not tricolor on 15th august, says SAD MP Simranjit Singh Mann

Hoist Sikh flag not tricolor on 15th august, says SAD MP Simranjit Singh Mann

Simranjit Singh Mann on ‘Har Ghar Tiranga’ campaign: शिरोमणि अकाली दल-अमृतसर (SAD) के चीफ सिमरनजीत सिंह मान ने केंद्र के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का बहिष्कार करने का आह्वान किया है। पंजाब के संगरूर से अकाली सांसद ने लोगों से तिरंगे की बजाय सिख झण्डा फहराने की बात कही है। इस बयान को लेकर अब बवाल मच गया है। बता दें कि मान अलगाववादी नेता मानें जाते हैं और खालिस्तान का समर्थन करने वाली मांग का सपोर्ट करते हैं।


सिमरनजीत सिंह मान ने अपने बयान में कहा, “मैं आपसे 14-15 अगस्त के दौरान आप सभी अपने घरों व ऑफिस में निशान साहिब फहराने का अनुरोध करता हूँ। दीप सिद्धू जो आज हमारे बीच नहीं रहे, उन्होंने कहा था कि सिख स्वतंत्र और एक अलग समुदाय है। इसलिए मैं अनुरोधब करता हूँ कि सिख अपना केसरिया ध्वज फहराएं, तिरंगा नहीं।”

सिमरनजीत सिंह मान ने भारतीय सुरक्षा बलों को ‘दुश्मन’ करार दिया। उन्होंने कहा,”जरनैल सिंह भिंडरांवाला (खालिस्तानी आतंकवादी) दुश्मन की सेना से लड़ते हुए शहीद हो गए थे।”
यह भी पढ़ें

Har Ghar Tiranga Abhiyan: चारदीवारी में निकली प्रभाफेरी


मान के इस बयान का आम आदमी पार्टी और बीजेपी विरोध कर रही है। आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता मलवीन्द्र सिंह कांग ने कहा, “भारत के संविधान के अनुसार शपथ लेने वाले भी ऐसे बयान दे रहे हैं, ये बेहद शर्मनाक है।” उन्होंने आगे कहा कि इस तरह के बयान देने वालों को महत्व नहीं दिया जाना चाहिए पंजाबियों ने देश के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है और हम हमेशा राष्ट्रीय ध्वज का दिल से सम्मान करते हैं।”


सिमरनजीत मान की तरह ही सिख फॉर जस्टिस के अध्यक्ष गुरपतवंत सिंह पन्नू ने राष्ट्रीय ध्वज की बजाय सिख झण्डा फहराने की मांग की है। इसपर बीजेपी ने अपना विरोध जताया है। बीजेपी नेता विनीत जोशी ने कहा, “गुरपतवंत सिंह पन्नू ISI के इशारों पर नाच रहा है और देश में अस्थिरता का माहौल पैदा करना चाहता है। हालांकि, लोगों ने खालिस्तान को खारिज कर दिया है। वो अपनी साजिशों में सफल नहीं होने वाले।”
बता दें कि भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत देशभर में हर घर तिरंगा अभियान को लेकर जबरदस्त तैयारी देखने को मिल रही है। केंद्र सरकार ने सभी राज्य की सरकारों व देश की जनता से 13 से 15 अगस्त के बीच अपने घर व कार्याल पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने की अपील की है।

यह भी पढ़ें

1 लाख 72 हजार मकानों पर लहराएगा तिरंगा

Home / National News / ’15 अगस्त को तिरंगा नहीं सिख झंडा फहराएं’ अकाली दल के नेता के बयान पर मचा बवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो