scriptसिविल सेवा में जाने का सपना रखते है तो ये जरूर पढ़ें | How to prepare civil service exam | Patrika News
71 Years 71 Stories

सिविल सेवा में जाने का सपना रखते है तो ये जरूर पढ़ें

सिविल सर्विसेज से जुड़ने की इच्छा रखने वाले युवाओं को सबसे पहले यूपीएससी परीक्षा को पास करना होता है।

Jan 16, 2015 / 12:12 pm

Super Admin

जयपुर। देश के विभिन्न प्रशासनिक मुद्दों पर काम करने के इच्छुक युवाओं को हमेशा से आकçष्ाüत करने वाली सिविल्स की परीक्षा की घोषणा हो चुकी है।

लोक संघ सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली इस परीक्षा के हर चरण को पास करने के अंत में जाकर आईएएस अफसर का तमगा मिल पाता है। इस साल की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा की तारीख 24 अगस्त रखी गई है। यदि आप किसी सरकारी सेवा से जुड़कर अधिकारी बनना चाहते हैं और ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो आप भी आवेदन कर सकते हैं।

देनी होगी परीक्षा
यूपीएससी में पूर्ण चयन के लिए दो लिखित परीक्षाओं और इंटरव्यू का आयोजन किया जाता है।

पहले प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है। इसे पास करने वालों को ही मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति होती है। मुख्य परीक्षा के तहत लिखित परीक्षा और इंटरव्यू आता है।

प्रारंभिक परीक्षा बहुविकल्पीय होगी और इसमें गलत उत्तर देने पर निगेटिव मार्किग भी रखी गई है। इन परीक्षाओं और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर ही उम्मीदवार का चयन किया जाता है।

क्या है योग्यता
यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में आवेदन के लिए जरूरी है कि ग्रेजुएशन कर लिया हो। यह ग्रेजुएशन किसी प्रोफेशनल कोर्स में भी हो सकता है बशर्ते उसे भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हो।

एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस और पुलिस सर्विस के लिए आवेदक का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। इस परीक्षा में कोई आवेदक अधिकतम छह बार ही बैठ सकता है। हालांकि एससी/एसटी के लिए यह सीमा नहीं है और ओबीसी आवेदक 9 बार परीक्षा में बैठने के पात्र हैं।

आवेदन के लिए आपकी उम्र 1 अगस्त 2014 को न्यूनतम 21 वष्ाü और अधिकतम 32 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क
प्रारंभिक परीक्षा में आवेदन के लिए 100 रूपए का आवेदन शुल्क लगेगा। हालांकि महिला, एससी,एसटी, और शारीरिक विकलांग आवेदकों को
शुल्क नहीं देना।

परीक्षा का पैटर्न
प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा में अंग्रेजी भाषा से जुड़े प्रश्नों का स्तर दसवीं कक्षा तक का होगा। इनमें बेहतर प्रदर्शन जरूरी है।

यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा बहुविकल्पीय होगी और इसमें 200-200 अंकों के दो पेपर होंगे। ये दोनों ही पेपर अनिवार्य होंगे। पेपर हिंदी
और अंग्रेजी दोनों में सेट किए जाएंगे। गलत जवाब दिए जाने पर नेगेटिव मार्किग भी है।

मुख्य परीक्षा की लिखित परीक्षा में कुल 9 पेपर होंगे और इनमें जवाब निबंधात्मक शैली में लिखे जाएंगे। इनमें से दो पेपर सिर्फ क्वालिफाइंग नेचर के होंगे और उनके अंक मेरिट तय करते समय शामिल नहीं किए जाएंगे।

मुख्य परीक्षा क ी लिखित परीक्षा में न्यूनतम अनिवार्य अंक हासिल करने वाले आवेदकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। यह इंटरव्यू दरअसल आवेदक की मानसिक क्षमता और व्यक्तित्व की परख करने के लिए लिया जाता है।

इस इंटरव्यू में सामान्य ज्ञान और आपके विचारों से लेकर दुनिया में चल रही हलचलों और नई-नई खोजों के बारे में भी पूछा जा सकता है। यहां आपके ज्ञान और आत्मविश्वास की परख होगी।

सिविल सर्विसेज में सफल होने के लिए आपको विषय पर पूरी पकड़ हासिल करनी होगी, तभी सफलता मिलेगी।

ये हैं फील्ड
यूपीएससी की परीक्षा पास करने वालों को जिन सेवाओं में तैनाती दी जाती है, वे हैं- इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, फॉरेन सर्विस, पुलिस सर्विस, फॉरेन सर्विस, ऑडिट एंड अकाउंट सर्विस, पी एंड टी अकाउंट्स एंड फाइनेंस, रेवेन्यू सर्विस, पोस्टल सर्विस, रेलवे सर्विस, इंफॉर्मेशन सर्विस, ट्रेड सर्विस, कॉरपोरेट लॉ सर्विस और विभिन्न केंद्रशासित प्रदेशों की सिविल सर्विस आदि।

इस बार रिक्तियों की कुल संख्या 1291 रहने की संभावना है। सिविल सर्विस ग्रुप के अलावा सारी सर्विसेज में तैनात होने वाले लोग ग्रुप
“ए” के अधिकारी होंगे, जबकि सिविल सर्विस के तहत आने वाले अधिकारी ग्रुप “बी” के अधिकारी होंगे।

कैसे करें आवेदन
प्रा रंभिक परीक्षा में आवेदन के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां आवेदन करने से जुड़े सभी निर्देश दिए गए हैं। इन
निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़कर ऑनलाइन आवेदन कर दें।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 30 जून 2014 है। 30 जून को रात 11 बजक र 59 मिनट तक ही आवेदन किए जा सकते हैं। इसके बाद लिंक पर ऑनलाइन आवेदन का विकल्प निष्क्रिय हो जाएगा।

Home / 71 Years 71 Stories / सिविल सेवा में जाने का सपना रखते है तो ये जरूर पढ़ें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो