scriptभारत में सबसे ज्यादा रोजगार देता है IIT-Delhi, जानिए अन्य अधिक नौकरियां देने वाले विश्वविद्यालय | IIT-Delhi top India institute in global university job rankings | Patrika News
राष्ट्रीय

भारत में सबसे ज्यादा रोजगार देता है IIT-Delhi, जानिए अन्य अधिक नौकरियां देने वाले विश्वविद्यालय

ग्लोबल यूनिवर्सिटी एम्प्लॉयबिलिटी ने अपने सर्वे के आधार पर IIT-Delhi को नौकरी देने वाले विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में पहला स्थान दिया है। हालांकि IIT-Delhi को पिछले साल के मुकावले रैंकिंग में 1 स्थान का नुकसान हुआ है।

नई दिल्लीNov 24, 2022 / 04:18 pm

Abhishek Kumar Tripathi

iit-delhi-top-india-institute-in-global-university-job-rankings.jpg

IIT-Delhi top India institute in global university job rankings

अक्सर कई बड़े-बड़े होडिंग के साथ निजी विश्वविद्यालय सबसे अधिक नौकरियां देने के बारे में बताते हुए प्रचार प्रसार करते रहते हैं, चाहे वास्तविकता कुछ और ही हो। इस कारण से विद्यार्थियों के मन में विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेते समय कई तरह की शंकाए रहती हैं। इन्हीं शंकाओं को दूर करने के उद्देश्य के साथ कई संस्थाएं विश्वविद्यालयों की अलग-अलग मानकों में रैंकिंग जारी करते हैं, जिसमें से एक संस्था ग्लोबल एम्पलॉयबिलिटी रैंकिंग एंड सर्वे भी है। ग्लोबल एम्पलॉयबिलिटी ने दुनियाभर के विश्वविद्यालयों की रैंकिंग के आधार पर लिस्ट जारी की है, जिसमें सबसे अधिक रोजगार देने वाले विश्वविद्यालयों के बारे में बताया गया है।
ग्लोबल यूनिवर्सिटी एम्प्लॉयबिलिटी ने IIT-Delhi को भारत में सबसे अधिक रोजगार देने वाला विश्वविद्यालय बताया है। IIT-Delhi भारत का एकमात्र ऐसा विश्वविद्यालय है, जो दुनियाभर के विश्वविद्यालयों की शीर्ष 50 लिस्ट में अपना स्थान बनाया है।
IIT-Delhi के अलावा और कौन से विश्वविद्यालय देते हैं सबसे अधिक रोजगार
IIT-Delhi के बाद भारत में दूसरे स्थान पर भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु है, जिसकी दुनियाभर के विश्वविद्यालयों में 58वां नंवबर है। जहां IIT-Delhi के एक पायदान की गिरकर 28वें स्थान पर आ गया है वहीं भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु ने अपनी रैंकिंग में तीन स्थान का सुधार किया है। इसके बाद आईआईटी-बॉम्बे भारत में तीसरे और दुनिया में 72वें स्थान पर है, जो पिछले साल दुनिया भर में 97वें स्थान पर था। सबसे अधिक रोजगार देने वाले विश्वविद्यालयों की पूरी लिस्ट में भारत के 7 विश्वविद्यालयों ने अपनी जगह बनाई है।
 
अमरीका के विश्वविद्यालयों ने टॉप 4 में बनाई जगह
विश्व स्तर पर सबसे अधिक रोजगार देने वाले विश्वविद्यालयों में अमरीका के 4 विश्वविद्यालयों ने जगह बनाए हुए हैं, जिसमें मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी , कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी शामिल हैं। 250 विश्वविद्यालयों की पूरी लिस्ट में 55 अमरीकी विश्वविद्यालय, 18 फ्रांस और 14 यूके के विश्वविद्यालयों ने जगह बनाई है। इस लिस्ट में 44 देशों को शामिल किया गया है, जिनमें से भारत, स्वीडन, हांगकांग, इटली और सिंगापुर सहित कई देश शामिल हैं।
 
ग्लोबल यूनिवर्सिटी एम्प्लॉयबिलिटी की लिस्ट में शामिल 7 भारतीय विश्वविद्यालय
– आईआईटी दिल्ली
– भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु
– आईआईटी-बॉम्बे
– आईआईएम-अहमदाबाद
– आईआईटी-खड़गपुर
– आईआईटी-खड़गपुर

यह भी पढ़ें

रोजगार मेले में पीएम मोदी ने 71,000 को दी सरकारी नौकरियां

 

Home / National News / भारत में सबसे ज्यादा रोजगार देता है IIT-Delhi, जानिए अन्य अधिक नौकरियां देने वाले विश्वविद्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो