पंजाब से अमरीका गए कई लोग नहीं लौटे भारत, समुद्री रास्ते से मेक्सिको ले जाए जाने का शक

पंजाब से अमरीका गए कई लोग नहीं लौटे भारत, समुद्री रास्ते से मेक्सिको ले जाए जाने का शक

pawan kumar pandey | Publish: Sep, 26 2015 12:01:00 PM (IST) राष्ट्रीय

दो माह में लगभग 100 लोग पंजाब से अमरीका गए पर उनमें से कई लोग तय तिथि तक भारत नहीं लौटे हैं। राष्ट्रपति चुनाव में अवैध इमीग्रेशन का मुद्दा चर्चा में। एजेंट ने इन यात्रियों की मेक्सिको जाने की व्यवस्था की।

पिछले दो माह में लगभग 100 लोग पंजाब से अमरीका गए पर उनमें से कई लोग तय तिथि तक भारत नहीं लौटे हैं। इन यात्रियों ने दिल्ली से अमरीका के सेन सल्वाडोर के लिए उड़ान भरी थी। रहस्य यहीं नहीं खत्म होता। सन सल्वाडोर गए यात्रियों में से ज्यादातर चंडीगढ़ और जालंधर के हैं।

उड्डयन सूत्रों के अनुसार संदेह है कि इन्हें समुद्री रास्ते से मेक्सिको भेज दिया गया। बताते हैं कि पंजाब के एक एजेंट ने इन यात्रियों की मेक्सिको जाने की व्यवस्था की।

us election

राष्ट्रपति चुनाव में अवैध इमीग्रेशन का मुद्दा चर्चा में
विदेशी मामलों के एक विशेषज्ञ के अनुसार यह मानव तस्करी और अवैध इमीग्रेशन का मामला बन सकता है। 2016 में अमरीका में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव के दौरान अवैध इमीग्रेशन का मुद्दा बहस के लिए जोर-शोर से उठा हुआ है। डोनाल्ड ड्रम्प जैसे रिपब्लिकन उम्मीदवार मेकिस्को सीमा पर दीवार बनाने का भी प्रस्ताव कर चुके हैं।

illegal immigration

भारतीय नागरिकों पर अवैध रुप से अमरीका जाने का आरोप
भारत यह आरोप पहले से ही झेल रहा है कि उसके नागरिक अवैध रूप से अमरीका में आने के लिए इसी रास्ते का इस्तेमाल करते हैं। विदेशी मामलों के विशेषज्ञ सुशान्त सरीन कहते हैं कि मेकिस्को सीमा का सालों से मानव तस्करी के उपयोग किया जाता रहा है।

बताया जाता है खतरनाक रास्ता
सरीन के अनुसार इस मामले को किसी समर्थ एजेंसी द्वारा देखे जाने की जरूरत है। यह रास्ता खतरनाक है। मेक्सिको में प्रवेश करते समय यात्रियों को लूट लिए जाने और उनकी हत्या का खतरा बना रहता है।





खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned