scriptIndependence Day 2021: कौन हैं महर्षि अरबिंदो , जिन्हें पीएम मोदी ने अपने संबोधन में दी श्रद्धांजलि | independence day 2021 pm narendra modi tribute tomaharshi aurobindo | Patrika News
नई दिल्ली

Independence Day 2021: कौन हैं महर्षि अरबिंदो , जिन्हें पीएम मोदी ने अपने संबोधन में दी श्रद्धांजलि

75वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm modi) ने देश को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने महर्षि अरबिंदो (maharshi aurobindo) का जिक्र किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

नई दिल्लीAug 15, 2021 / 01:08 pm

Nitin Singh

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने पीएम ने महर्षि अरबिंदो को किया याद

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने पीएम ने महर्षि अरबिंदो को किया याद

नई दिल्ली। Independence Day 2021. 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों को सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और भविष्य का खाका भी खींचा। साथ ही पीएम ने देश की आजादी के लिए अपनी जान गवांने वाले राष्ट्र के वीर सपूतों क याद किया। अपने संबोधन में पीएम ने महर्षि श्री अरबिंदो (maharshi aurobindo) का भी जिक्र किया।
गौरतलब है कि पीएम मोदी हर बार 15 अगस्त के अपने भाषण में एक बार महर्षि अरबिंदो का जिक्र जरूर करते हैं। वहीं, उन्हें लाल किले से उनकी जयंती पर श्रद्धासुमन भी अर्पित करते है। बता दें कि महर्षि अरबिदों स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। उन्होंने देश की आजादी में महान भूमिका निभाई है।
यह भी पढ़ें

Independence Day 202: पैंगोंग से लेकर जम्मू-कश्मीर तक सुनाई दी भारत माता के जयकारों की गूंज

महर्षि अरबिंदों ने अपने विचार लोगों तक पहुंचाने के लिए ‘वन्दे मातरम’ नाम के अखबार का प्रकाशन किया था। उनके संपादकीय लेखों ने उन्हें अखिल भारतीय ख्याति दिला दी। इसके अलावा महर्षि अरबिंदो ने लाइफ डिवाइन, ऐसेज आन गीता और फाउंडेशन ऑफ इंडियन कल्चर समेत कई प्रसिद्ध पुस्तके लिखी। उनकी एक और महत्त्वपूर्ण कविता संग्रह ‘सावित्री’ को महाकाव्य का दर्जा हासिल है।
महर्षि अरबिंद के विचार आत्मसात करने की आवश्यता

15 अगस्त 1872 को जन्में महर्षि अरविंद कहते थे कि हमें उतना सामर्थ्यवान बनना होगा, जितना हम पहले कभी नहीं थे। हमें अपनी आदतें बदली होंगी, एक नए हृदय के साथ अपने को फिर से जागृत करना होगा। अपने भाषण में पीएम मोदी ने महर्षि अरबिंदो के इस विचार का जिक्र किया था। पीएम ने कहा कि साल 2022 में उनकी 150वीं जयंती है, इस अवसर पर हमें उनके विचारों को आत्मसात करने की आवश्यकता है।

Home / New Delhi / Independence Day 2021: कौन हैं महर्षि अरबिंदो , जिन्हें पीएम मोदी ने अपने संबोधन में दी श्रद्धांजलि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो