scriptविशेषज्ञों ने कहा, ‘भारत की परमाणु प्रतिरोधक नीति की समीक्षा जरूरी’ | India's nuclear deterrence policy needs review | Patrika News
71 Years 71 Stories

विशेषज्ञों ने कहा, ‘भारत की परमाणु प्रतिरोधक नीति की समीक्षा जरूरी’

परमाणु विशेषज्ञों का मानना है कि भारत को अपनी परमाणु प्रतिरोधक नीति की समीक्षा करके परमाणु हमले की स्थिति में उसका करारा जवाब देने की क्षमता को दिखाना चाहिए।

Apr 30, 2016 / 11:26 pm

परमाणु विशेषज्ञों का मानना है कि भारत को अपनी परमाणु प्रतिरोधक नीति की समीक्षा करके परमाणु हमले की स्थिति में उसका करारा जवाब देने की क्षमता को दिखाना चाहिए। विशेषज्ञों ने चीन तथा पाकिस्तान की तरफ से उभर रहे परमाणु खतरे के मद्देनजर देश के बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को स्थिरता के लिए आवश्यक बताया है। 
रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान विशेषज्ञों ने यह विचार व्यक्त किए। विशेषज्ञों ने भारत को समय-समय पर अपने परमाणु संयंत्रों की समीक्षा करने की सलाह दी, लेकिन यह भी चेतावनी दी कि समीक्षा स्वस्थ रणनीतिक माहौल में होनी चाहिए। 
पैनल में पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा उप सलाहकार, राजदूत सतीश चंद्र, सेंटर फॉर लैंड वारफेयर स्टडीज के लेफ्टीनेंट जनरल बी एस नागल तथा जवाहर लाल विश्वविद्यालय में प्रोफेसर राजेश राजगोपालन शामिल थे। उन्होंने नई प्रौद्योगिकी के विकास से देश की सामरिक माहौल में परिवर्तन तथा क्षेत्र के देशों तथा विश्व स्तर पर आए बदलाव पर ध्यान देने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

Home / 71 Years 71 Stories / विशेषज्ञों ने कहा, ‘भारत की परमाणु प्रतिरोधक नीति की समीक्षा जरूरी’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो