scriptचीन बॉर्डर के पास भारत और अमरीका की सेनाएं करेंगी युद्धाभ्यास, जानिए क्या है प्लान | india us military exercise in uttarakhand auli in october amid chinese tension | Patrika News
नई दिल्ली

चीन बॉर्डर के पास भारत और अमरीका की सेनाएं करेंगी युद्धाभ्यास, जानिए क्या है प्लान

चीन के साथ तनाव के बीच भारतीय व अमरीकी सेनाएं अक्टूबर में उत्तराखंड के औली में LAC (वास्तविक नियंत्रण रेखा) के पास युद्धाभ्यास करेंगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह युद्धाभ्यास 14 से 31 अक्टूबर के बीच होगा, जिसका मुख्य उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग, समझ को बढ़ना है।

नई दिल्लीAug 04, 2022 / 11:09 am

Abhishek Kumar Tripathi

india-us-military-exercise-in-uttarakhand-auli-in-october-amid-chinese-tension.jpg

Armies of India and America will exercise near China border, know what is the plan

भारत और चीन के बीच LAC (वास्तविक नियंत्रण रेखा) पर पहले से ही गतिरोध जारी है, जिसे कम करने के लिए कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। इसी बीच ताइवान को लेकर चीन और अमरीका के बीच तनाव बढ़ गया है। दरअसल अमरीका और चीन के बीच यह तनाव अमरीकी स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर बढ़ा है। चीन ने नैंसी पेलोसी की इस यात्रा का विरोध किया, जिसके बाद भी अमरीकी स्पीकर ने ताइवान की यात्रा की। इस यात्रा को लेकर चीन ने अमरीका को धमकी तक दे दी वहीं अमरीका ने भी चीन को शख्त हिदायत दी है।
इसी बीच भारत और अमरीका के बीच अक्टूबर में उत्तराखंड के औली में LAC (वास्तविक नियंत्रण रेखा) के पास युद्धाभ्यास होगा। दोनों देशों के बीच यह 18वें संस्करण की मिलिट्री एक्सरसाइज होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों देशों के बीच साल में एक बाद युद्धाभ्यास होता है, जो एक साल अमरीका में तो दूसरे साल भारत में किया जाता है।

दोनों देशों के बीच रक्षा और सहयोग को लेकर हैं समझौते

न्यूज एजेंसी के मुताबिक अमरीका और भारत के बीच पिछले कुछ सालों से रक्षा, सुरक्षा और सहयोग को लेकर समझौते किए गए हैं। इस समझौते में लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट (LEMOA) शामिल है, जो 2016 में किया गया है। यह समझौता दोनों देशों की सेनाओं को हथियारों की मरम्मत और एक-दूसरे के ठिकानों की यूज की अनुमति देता है। इसके साथ ही दोनों देशों की सेनाओं के बीच 2018 में कम्युनिकेशंस कंपेटिबिलिटी एंड सिक्योरिटी एग्रीमेंट (COMCASA) समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं, जो दोनों देशों की सेनाओं के बीच उच्च तकनीक शेयर करने की अनुमति देता है।

पिछले साल सितंबर में चीनी सेनाओं ने की थी नापाक हरकत

भारत और अमरीका के बीच यह युद्धाभ्यास इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले साल उत्तराखंड के बाराहोती क्षेत्र में चीनी सैनिकों ने नापाक हरकत की थी। चीनी सैनिकों ने उकसावे वाली हरकत करते हुए भारतीय सीमा के 5 किलोमीटर अंदर घुस आए थे, जिसको लेकर भारत की ओर से चीन को कड़े शब्दों में चेतावनी दी गई थी।

Home / New Delhi / चीन बॉर्डर के पास भारत और अमरीका की सेनाएं करेंगी युद्धाभ्यास, जानिए क्या है प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो