scriptभारतीय सेना ने बनाई विशिष्ट तकनीकी इकाई, AI से लेकर 6G और मशीन लर्निंग तक पर होगा रिसर्च | Indian Army creates special technical unit, research will be done on everything from AI to 6G and machine learning | Patrika News
राष्ट्रीय

भारतीय सेना ने बनाई विशिष्ट तकनीकी इकाई, AI से लेकर 6G और मशीन लर्निंग तक पर होगा रिसर्च

Plan For Future War : सेना ने सैन्य उपयोग के लिए 6जी, एआई, महत्वपूर्ण तकनीक पर काम करने के लिए विशिष्ट इकाई का गठन किया। यह पहली इकाई होगी जो विशिष्ट प्रौद्योगिकी का उपयोग करने, अत्याधुनिक समाधानों का लाभ उठाने और शिक्षा और उद्योग के साथ सहयोग और साझेदारी को बढ़ावा देगी।

नई दिल्लीMar 19, 2024 / 12:29 pm

Shaitan Prajapat

indian_army3.jpg

Indian Army Creates Special Technical Unit : भारतीय सेना ने एक विशिष्ट तकनीकी यूनिट सिग्नल्स टेक्नोलाजी एवेल्यूशन एंड एडाप्शन ग्रुप (STEAG) का गठन किया है। इस विशिष्ट इकाई में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, 5जी, 6जी जैसी भविष्य की संचार तकनीकों, मशीन लर्निंग, क्वांटम टेक्नोलाजी इत्यादि के शोध एवं विकास पर काम किया जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संचार सैन्य अभियानों का एक महत्वपूर्ण घटक है। युद्ध के मैदान के लिए तेजी से विकसित हो रही प्रौद्योगिकियों में, बेहतर संचार और सूचना साझा करने के लिए विभिन्न घटकों को जोड़ने की क्षमता वाला पक्ष अपने प्रतिद्वंद्वी पर बढ़त हासिल करेगा।

https://twitter.com/ANI/status/1769652175142359399?ref_src=twsrc%5Etfw

नए उपकरणों को शामिल करने की जरूरत

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आधुनिक युद्ध संचालन के दौरान इकाइयों और संरचनाओं को निर्बाध संचार सहायता प्रदान करने के लिए नए उपकरणों को शामिल करना आवश्यक बनाता है। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी में इस तरह की प्रगति को अपनाने के लिए तैयार, STEAG डिजिटल डोमेन में 12 लाख मजबूत सेना की क्षमताओं को बढ़ावा देगा।

AI से लेकर 5G और मशीन लर्निंग तक पर होगा रिसर्च

कर्नल-रैंक अधिकारी के नेतृत्व में STEAG संपूर्ण स्पेक्ट्रम में अनुरूप प्रौद्योगिकियों के पोषण और विकास के लिए नर्सरी होगी। वायर्ड और वायरलेस सिस्टम में इलेक्ट्रॉनिक एक्सचेंज, मोबाइल संचार, सॉफ्टवेयर परिभाषित रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली, 5जी और 6जी नेटवर्क, क्वांटम तकनीक, एआई और मशीन लर्निंग शामिल हैं।

जानिए क्या होगा फायदा

अधिकारी ने कहा कि यह अपनी तरह की पहली इकाई होगी जो विशिष्ट प्रौद्योगिकी का उपयोग करने, अत्याधुनिक समाधानों का लाभ उठाने और शिक्षा और उद्योग के साथ सहयोग और साझेदारी को बढ़ावा देगी। इसके अलावा रक्षा अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त उपयोग के मामलों की पहचान करने की क्षमता से लैस होगी।

यह भी पढ़ें

Patrika Interview : इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए वसूली… छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने एक्सक्लूसिव बातचीत में किए कई खुलासे



यह भी पढ़ें

बचपन की नहाने की फोटो को गूगल ने माना चाइल्ड पोर्न, इंजीनियर का अकाउंट ब्लॉक

Home / National News / भारतीय सेना ने बनाई विशिष्ट तकनीकी इकाई, AI से लेकर 6G और मशीन लर्निंग तक पर होगा रिसर्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो