scriptबिहार-बंगाल-झारखंड के मुसाफिरों के लिए बुरी खबर, भारतीय रेलवे ने बंद की आठ जोड़ी ट्रेनें | Indian Railways discontinues pair of 8 trains running between Bihar, Jharkhand and Bengal | Patrika News
राष्ट्रीय

बिहार-बंगाल-झारखंड के मुसाफिरों के लिए बुरी खबर, भारतीय रेलवे ने बंद की आठ जोड़ी ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने झारखंड, बिहार, बंगाल के बीच चलने वाली आठ जोड़ी रेलगाड़ियों का परिचालन स्थायी रूप से बंद कर दिया है। रेलवे द्वारा आरटीआई के तहत दी गई इस जानकारी में बताया गया है कि इस फैसले के पीछे की वजह मुसाफिरों की कमी है।

नई दिल्लीOct 20, 2021 / 05:46 pm

अमित कुमार बाजपेयी

पूर्व मध्य रेलवे

पूर्व मध्य रेलवे

रांची। भारतीय रेलवे के मुसाफिरों के लिए बुरी खबर है। वो भी विशेष रूप से बिहार, बंगाल और झारखंड के रेलवे यात्रियों के लिए। दरअसल, दक्षिण-पूर्व रेलवे ने आठ जोड़ी ट्रेनों का परिचालन स्थायी रूप से बंद कर दिया है। ये आठों रेलगाड़ियां झारखंड, बिहार और बंगाल के बीच चलती थीं। यह जानकारी आरटीआई के तहत अनुवाद चक्रवर्ती नामक एक शख्स द्वारा मांगी गयी सूचना के जवाब में रेलवे के जोनल कार्यालय ने मुहैया कराई है।भारतीय रेलवे द्वारा उठाए गए ट्रेनों को रद्द करने इस कदम से इन तीनों राज्यों के मुसाफिरों की मुश्किलें बढ़ चुकी हैं।
भारतीय रेलवे द्वारा इन आठ जोड़ी रेलगाड़ियों को रद्द करने का कारण यात्रियों की संख्या में कमी होना बताया गया है। अगर बात करें रद्द की जाने वाली ट्रेनों के बारे में तो झारखंड की राजधानी रांची और बिहार की राजधानी पटना के बीच वाया कोडरमा, हजारीबाग टाउन और बरकाकाना होकर चलने वाली रांची-पटना एसी एक्सप्रेस भी इस सूची में शामिल है। हजारीबाग टाउन से होकर गुजरने वाली यह एकमात्र एक्सप्रेस यात्री रेलगाड़ी संचालित होती थी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x84z4ud
अब हजारीबाग टाउन स्टेशन से होकर सिर्फ मालगाड़ियों का ही परिचालन किया जा रहा है। बीते मई में भारतीय रेलवे ने हजारीबाग टाउन स्टेशन को देश का ऐसा 6000वां रेलवे स्टेशन घोषित किया था, जहां पर मुसाफिरों के लिए मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। हालांकि हैरानी की बात यह है कि भारतीय रेलवे के इस ऐलान के बाद भी इस स्टेशन से होकर आज तक एक भी यात्री ट्रेन का परिचालन नहीं हो पाया है।
दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जिन ट्रेनों का परिचालन स्थायी रूप से बंद कर दिया गया है, उनमें रांची-पटना एसी एक्सप्रेस, टाटा-लोकमान्य तिलक अंत्योदय एक्सप्रेस, शालीमार-आद्रा राज्यरानी एक्सप्रेस, हावड़ा-पुरुलिया एक्सप्रेस, झाड़ग्राम-पुरुलिया बिरसा मुंडा एक्सप्रेस, खड़गपुर-हिजली ईएमयू पैसेंजर, खड़गपुर-पुरुलिया इंटरसिटी एक्सप्रेस और टाटा-रांची इंटरसिटी (अप-डाउन दोनों) शामिल हैं।
बिहार के यात्रियों के लिए 5 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें

त्योहारों के दौरान बिहार के मुसाफिरों के लिए भारतीय रेलवे ने पांच फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। रेलवे के मुताबिक इस त्योहारी सीजन के दौरान मुसाफिरों की भारी भीड़ के मद्देनजर नई दिल्ली/आनंद विहार टर्मिनल से पूर्व मध्य रेल के मुजफ्फरपुर, दरभंगा, बरौनी, सहरसा एवं जयनगर रेलवे स्टेशनों के लिए त्योहार विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन किया जाएगा। इन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे। इतना ही सभी मुसाफिरों को कोविड-19 मानकों का सख्ती से पालन करना होगा।

Home / National News / बिहार-बंगाल-झारखंड के मुसाफिरों के लिए बुरी खबर, भारतीय रेलवे ने बंद की आठ जोड़ी ट्रेनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो