scriptIndian Railways का बड़ा फैसला, 21 ट्रेनों में मिलेंगे कंफर्म टिकट, खत्म होगी वेटिंग की परेशानी | Indian Railways Gives Confirm Tickets In 21 Trains Now The Hassle Of Waiting Ends | Patrika News
राष्ट्रीय

Indian Railways का बड़ा फैसला, 21 ट्रेनों में मिलेंगे कंफर्म टिकट, खत्म होगी वेटिंग की परेशानी

आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। भारतीय रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए ट‍िकट‍िंग की नई सुव‍िधा शुरू की गई है। इससे यात्र‍ियों को लंबी-लंबी लाइन में लगकर ट‍िकट लेने से छुटकारा तो मिलेगा ही साथ ही कंफर्म टिकट को लेकर परेशानी दूर होगी।

नई दिल्लीMay 26, 2022 / 02:23 pm

धीरज शर्मा

Indian Railways Gives Confirm Tickets In 21 Trains Now The Hassle Of Waiting Ends

Indian Railways Gives Confirm Tickets In 21 Trains Now The Hassle Of Waiting Ends

भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए नियमों में बदलाव करता रहता है। इसी कड़ी में लोगों को टिकट बुकिंग के दौरान घंटों लाइन में खड़े ना रहना पड़े और उन्हें कंफर्म टिकट मिले इसको ध्यान में रखते हुए नई सुविधा शुरू की गई है। इसके तहत ऑटोमेट‍िक ट‍िकट वेंड‍िंग मशीन (ATVM) से म‍िलने वाली सुव‍िधाओं के ल‍िए आप डिजिटल ट्रांजेक्‍शन से भी भुगतान कर सकेंगे। यही नहीं रेलवे ने अब 21 जोड़ी ट्रेनों में कंफर्म टिकट देने का फैसला किया गया है। इन ट्रेनों में वेटिंग की झंझट से भी यात्रियों को मुक्ति मिलेगी। फिलहाल यह व्यवस्था उत्तर पश्चिम रेलवे ने शुरू की है।
गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने की वजह से बड़ी संख्या में लोग ट्रेनों में सफर करते हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे के नए फैसले के तहत कई लोगों को इसका फायदा मिलेगा। उन्हें वेटिंग टिकट के कंफर्म होने के लिए बेसब्री से इंतजार से मुक्ति मिल जाएगी।

बता दें कि, फिलहाल यह व्यवस्था उत्तर पश्चिम रेलवे ने शुरू की है, जल्द ही इसे अन्य रेल मंडलों में भी लागू किया जा जा सकता है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुताबिक, रेलवे ने लंबी प्रतीक्षा सूची को देखते हुए यह फैसला किया है।
इन राज्यों के यात्रियों को मिलेगी सुविधा
कंफर्म टिकट को लेकर शुरू की गई भारतीय रेलवे की खास सुविधा का जिन राज्यों के यात्रियों को मिलेगा उनमें मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, असम, ओडिसा और राजस्थान के यात्री प्रमुख रूप से शामिल हैं। दरअसल उत्तर पश्चिम रेलवे ने 21 ट्रेनों में स्थाई कोच जोड़ने का फैसला लिया है। इसमें थर्ड एसी के अलावा सेकंड एसी और दूसरी श्रेणी के चेयरकार कोच शामिल होंगे।


इस सुविधा से भी होगा फायदा
भारतीय रेलवे की ATVM से ट‍िकट बुकिंग करवाने से भी आपको लाइन में खड़े होने की परेशानी से मुक्ति मिलेगी। इस सुविधा के तहत आप प्‍लेटफॉर्म ट‍िकट और मंथली पास लेने के ल‍िए ड‍िजीटल मोड में पेमेंट कर सकते हैं।

कई रेलवे स्‍टेशनों पर लगाए गए ATVM और यूपीआई और क्‍यूआर कोड की व्‍यवस्‍था की गई है। इसके जर‍िए एटीवीएम स्‍मार्ट कार्ड को भी र‍िचार्ज करा सकते हैं।

रेलवे की तरफ से इस सुव‍िधा को शुरू करने के मौके पर यात्र‍ियों से अपील की क‍ि ज्‍यादा से ज्‍यादा ड‍िजिटल मोड में पेमेंट करें और लंबी लाइन से छुटकारा पाएं।

यह भी पढ़ें –

Home / National News / Indian Railways का बड़ा फैसला, 21 ट्रेनों में मिलेंगे कंफर्म टिकट, खत्म होगी वेटिंग की परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो