scriptखूबसूरत स्टेशनों से ट्रेन पकड़ना होगा महंगा, चुकाने होंगे 10-15 रुपये एक्स्ट्रा | Indian Railways to recover Rs. 10-15 extra for Boarding- deboarding on Revamped Stations | Patrika News
राष्ट्रीय

खूबसूरत स्टेशनों से ट्रेन पकड़ना होगा महंगा, चुकाने होंगे 10-15 रुपये एक्स्ट्रा

भारतीय रेलवे जल्द ही ऐसे रेलवे स्टेशनों से गाड़ी पकड़ने या उतरने वाले मुसाफिरों से 10-15 रुपये अतिरिक्त वसूलेगी, जिनका सौंदर्यीकरण किया गया है या फिर निकट भविष्य में किया जाना है।

नई दिल्लीOct 07, 2021 / 09:12 pm

अमित कुमार बाजपेयी

News

MP के इन शहरों के बीच शुरु हो रही हैं 2 डेमू और 1 पैसेंजर ट्रेन, अनारक्षित ट्रेनों का संचालन फिर शुरु

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) से यात्रा करने वाले तमाम मुसाफिरों की जल्द ही ज्यादा जेब ढीली होने वाली है। वो मुसाफिर जो ऐसे स्टेशनों से ट्रेन पकड़ते हैं जिन्हें नया बना दिया गया है या फिर जल्द ही भविष्य में बेहतर किया जाएगा, उन्हें 10 से 15 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे। इसके अलावा रेलवे ने पूर्वोत्तर के लिए विशेष ट्रेन भी चलाने की घोषणा की है, जो कई अनछुए इलाकों की सैर कराएगी।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे स्टेशनों पर ट्रेनों में चढ़ने (बोर्डिंग) या उतरने (डि-बोर्डिंग) वाले मुसाफिरों से अतिरिक्त रकम ली जाएगी, जो या पुनर्विकसित किए जा चुके हैं या जल्द भविष्य में जिनका सौंदर्यीकरण किया जाना है। इस रकम को एसी प्रथम श्रेणी के लिए सबसे ज्यादा और फिर में एसी-2, एसी-3, स्लीपर और अनारक्षित वर्गों के लिए अपेक्षाकृत कम करते हुए पांच वर्गों में बांटा गया है।
इस बीच, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने ‘देखो अपना देश’ पहल के तहत पांच पूर्वोत्तर राज्यों में घूमने के लिए एक विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू करने की तैयारी की है। ‘देखो अपना देश’ के तहत की जाने वाली इस यात्रा की अवधि 14 रात और 15 दिन की होगी।
दिसम्बर तक बनकर तैयार होगा अयोध्या रेलवे स्टेशन का नया भवन
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि विशेष ट्रेन यात्रियों को उन जगहों पर ले जाएगी जो न केवल भीड़ से दूर हैं, बल्कि अछूते, अब तक ना देखे गए और अकल्पनीय भी हैं।
उत्तर पूर्व में पर्यटन के लिए एक विशेष पर्यटक ट्रेन आईआरसीटीसी द्वारा संचालित की जाने वाली अपनी तरह की पहली ट्रेन है। यह यात्रा दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और पांच प्रमुख राज्यों को कवर करेगी। इनमें असम में गुवाहाटी, काजीरंगा और जॉनहार्ट, अरुणाचल प्रदेश में ईटानगर, नागालैंड में कोहिमा, त्रिपुरा में ऊना कोटी, अगरतला और उदयपुर के साथ मेघालय में शिलांग और चेरापूंजी शामिल हैं।
गाजियाबाद, टूंडला, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी और पटना अन्य बोर्डिंग प्वाइंट हैं। यह यात्रा 26 नवंबर से शुरू होगी। इसका एसी टू-टियर के लिए किराया 85,495 रुपये प्रति व्यक्ति और प्रथम श्रेणी एसी के लिए 1,02,430 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि केवल पूरी तरह से कोरोना टीकाकरण वाले लोग ही यात्रा पर जा सकते हैं।

Home / National News / खूबसूरत स्टेशनों से ट्रेन पकड़ना होगा महंगा, चुकाने होंगे 10-15 रुपये एक्स्ट्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो