scriptISIS से जुड़े भारतीय आतंकी आ सकते हैं भारत, सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई | Indian Youth joined Islamic State may return India, High alert raised | Patrika News
राष्ट्रीय

ISIS से जुड़े भारतीय आतंकी आ सकते हैं भारत, सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई

NIA ने कहा है कि लगभग 25 भारतीय इस्लामिक स्टेट से जुड़े हुए हैं। इन सभी ने अफगानिस्तान के नांगरहर प्रांत में जाकर आंतकी संगठन ज्वॉइन कर लिया था और इनके मौजूदा स्टेट्स के बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं है।

Sep 02, 2021 / 11:07 am

सुनील शर्मा

islamic-state-terrorists.jpg
नई दिल्ली। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने हाई अलर्ट जारी करते हुए देश के सभी एयरपोर्ट तथा बंदरगाहों पर सिक्योरिटी बढ़ा दी है। एनआईए (NIA) ने कहा है कि अफगानिस्तान जाकर इस्लामिक स्टेट ज्वॉइन करने वाले 25 भारतीयों को लेकर यह अलर्ट जारी किया गया है। NIA ने कहा है कि दिल्ली, कर्नाटक, केरल तथा तमिलनाडु में की गई एक विस्तृत जांच में पाया गया है कि 25 भारतीय इस्लामिक स्टेट से जुड़े हुए हैं। इन सभी ने अफगानिस्तान के नांगरहर प्रांत में जाकर आंतकी संगठन ज्वॉइन कर लिया था परन्तु वर्तमान में ये कहां हैं और क्या कर रहे हैं, इसको लेकर कोई जानकारी नहीं है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देश की खुफिया एजेंसियों ने संभावना जताई है कि ये आतंकी किसी तीसरे देश के जरिए भारत में आ सकते हैं। एनआईए की सूचना के आधार पर इन सभी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया जा चुका है। इसके साथ ही देश के प्रमुख 43 एयरपोर्ट्स, रेलवे स्टेशन तथा बंदरगाहों पर सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है।
यह भी पढ़ें

भारत में नहीं मिल रही कोरोना से राहत, 24 घंटे में सामने आए 41,965 नए मामले

सुरक्षा एजेंसी से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि इन संदिग्धों के परिवारों से पूछताछ में कुछ ने कहा कि उनकी मृत्यु हो चुकी है परन्तु इसकी अभी पुष्टि नहीं हो पाई है। जब तक वहां से पुष्टि नहीं होती, हम नहीं मान सकते।
यह भी पढ़ें

Chandan Mitra Passes Away: पूर्व राज्यसभा सांसद चंदन मित्रा का निधन, पीएम मोदी समेत बड़े नेताओं ने जताया शोक

ये लोग हैं शामिल
एनआईए द्वारा दी गई सूचना के अनुसार इन 25 संदिग्धों में अब्दुल्ला अब्दुल राशिद और डॉ. इजास कल्लुकेटिया का नाम भी शामिल हैं। इन दोनों को दो दर्जन युवाओं को आतंकी बन इस्लामिक स्टेट ज्वॉइन करने के लिए प्रेरित करने का भी आरोप लगाया गया है। इसके अलावा केरल के कासरगोड में रहने वाले पुरायिल और मोहसिन का नाम भी लिस्ट में शामिल हैं। इन दोनों पर जलालाबाद हमला और गत वर्ष अफगानिस्तान में गुरुद्वारे पर हुए हमले का आरोप है।

Home / National News / ISIS से जुड़े भारतीय आतंकी आ सकते हैं भारत, सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो