scriptराजस्थान के वकील के कमरे में ड्रग्स रखने के 28 साल पुरानी घटना में IPS संजीव भट्ट दोषी करार, पढ़ें पूरा मामला | IPS Sanjeev Bhatt found guilty in 28 year old incident of keeping drugs in Rajasthan lawyer room | Patrika News
राष्ट्रीय

राजस्थान के वकील के कमरे में ड्रग्स रखने के 28 साल पुरानी घटना में IPS संजीव भट्ट दोषी करार, पढ़ें पूरा मामला

IPS Sanjiv Bhatt: पूर्व IPS अधिकारी संजीव भट्ट को बुधवार को 1996 में पालनपुर के ड्रग जब्ती मामले में एनडीपीएस एक्ट के तहत दोषी ठहराया गया है। उव पर राजस्थान के एक वकील के खिलाफ सबूत तैयार करने का आरोप लगाया गया था।

नई दिल्लीMar 27, 2024 / 08:28 pm

Anish Shekhar

sanjiv_bhatt.jpg

IPS Sanjiv Bhatt: भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के पूर्व अधिकारी संजीव भट्ट को बुधवार को 1996 में पालनपुर के ड्रग जब्ती मामले में एनडीपीएस (नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट) के तहत दोषी ठहराया गया। आज पालनपुर सत्र अदालत की पीठ के सामने पेश किए जाने के बाद सजा की घोषणा की गई।

एनडीपीएस मामला जिसमें संजीव भट्ट को दोषी ठहराया गया था, यह मामला 28 साल पहले का है, जहां उन पर पालनपुर में अपने होटल में 1.5 किलोग्राम अफीम रखकर राजस्थान के एक वकील के खिलाफ सबूत तैयार करने का आरोप लगाया गया था। भट्ट उस समय बनासकांठा के जिला पुलिस अधीक्षक थे।

1996 ड्रग जब्ती मामला
27 मार्च को पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को 1996 के ड्रग जब्ती मामले में दोषी ठहराया गया था, जबकि सजा की घोषणा गुरुवार को होने की उम्मीद है।

राजस्थान के वकील सुमेरसिंह राजपुरोहित ने 1996 में नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट (एनडीपीएस एक्ट) की संबंधित धाराओं के तहत दावा किया था कि उन्होंने पालनपुर के एक होटल के कमरे से ड्रग्स जब्त किया था, जहां वह ठहरे हुए थे। हालांकि, बाद में राजस्थान पुलिस ने कहा कि राजपुरोहित को बनासकांठा पुलिस ने राजस्थान के पाली में स्थित एक विवादित संपत्ति को स्थानांतरित करने के लिए मजबूर करने के लिए झूठा फंसाया था, और भट्ट को मामले में मुख्य आरोपी के रूप में नामित किया गया था।

कौन हैं संजीव भट्ट?
संजीव भट्ट गुजरात कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के पूर्व अधिकारी हैं। आईआईटी बॉम्बे से एमटेक की डिग्री पूरी करने के बाद, भट्ट 1988 में आईपीएस में शामिल हो गए। वह 1990 में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक थे जब उन्होंने जामनगर में दंगे के बाद 150 लोगों को हिरासत में लिया था।

भट्ट द्वारा हिरासत में लिए गए लोगों में से एक प्रभुदास वैश्नानी की कुछ दिनों बाद किडनी फेल होने से मृत्यु हो गई और उनके परिवार ने आरोप लगाया कि पूर्व आईपीएस अधिकारी ने हिरासत में मृतक को प्रताड़ित किया था। संजीव भट्ट पहले से ही 1989 के हिरासत में मौत के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं। वह 1989 के हिरासत में मौत के मामले में मुख्य आरोपी थे, जहां उन्होंने दंगे के दौरान सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया था और उनमें से एक की मौत हो गई थी।

Home / National News / राजस्थान के वकील के कमरे में ड्रग्स रखने के 28 साल पुरानी घटना में IPS संजीव भट्ट दोषी करार, पढ़ें पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो