scriptINCB: भारत की UN में बड़ी कामयाबी, जगजीत पवाडिया फिर बनीं इंटरनेशनल नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड की सदस्य | Jagjit Pavadia again becomes member of International Narcotics Control Board UN | Patrika News
राष्ट्रीय

INCB: भारत की UN में बड़ी कामयाबी, जगजीत पवाडिया फिर बनीं इंटरनेशनल नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड की सदस्य

Jagjit Pavadia: भारत को ECOSOC के 53 वोटिंग सदस्यों में से 41 वोट मिले, जो सभी विजेता सदस्य देशों में सबसे अधिक हैं।

नई दिल्लीApr 10, 2024 / 09:09 am

Akash Sharma

Jagjit Pavadia again becomes a member of the International Narcotics Control Board

जगजीत पवाडिया फिर बनीं इंटरनेशनल नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड की सदस्य

Jagjit Pavadia: भारत की जगजीत पवाडिया अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड (INCB) के लिए फिर से चुनी गई हैं। उन्हें संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) द्वारा आयोजित चुनाव में सबसे अधिक वोट प्राप्त हुए हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स परएक पोस्ट में कहा कि आज, भारत की उम्मीदवार जगजीत पवाडिया को न्यूयॉर्क में हुए चुनावों में 2025-2030 की अवधि के लिए अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड के लिए फिर से चुना गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत ने बोर्ड के सभी निर्वाचित सदस्य देशों के बीच सबसे अधिक वोट हासिल किए हैं। विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन और विदेश मंत्रालय की टीम की सराहना की और कहा कि अच्छा काम किया।

https://twitter.com/ANI/status/1777892868209979752?ref_src=twsrc%5Etfw

भारत को ECOSOC वोटिंग में मिले सबसे ज्यादा वोट

बता दें कि भारत को ECOSOC के 53 वोटिंग सदस्यों में से 41 वोट मिले हैं। ये सभी विजेता सदस्य देशों में सबसे अधिक है। 41 वोटों के साथ भारत की जगजीत पवाडिया ने कठिन चुनाव में शानदार जीत हासिल की। वहीं दूसरे स्थान पर रहे उम्मीदवार को 30 वोट मिले।

 

जगजीत पवाडिया की जर्नी

1954 में जन्मीं पवाडिया ने भारत सरकार में 35 वर्षों तक भारतीय राजस्व सेवा में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किए हैं। इनमें भारत के नारकोटिक्स आयुक्त, पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (1996-2001), कानूनी मामले (2001-2005), केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (2006-2012), आयुक्त, मुख्य सतर्कता अधिकारी शामिल हैं।

Home / National News / INCB: भारत की UN में बड़ी कामयाबी, जगजीत पवाडिया फिर बनीं इंटरनेशनल नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड की सदस्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो