scriptKaali: भारत ने कनाडा से आपत्तिजनक सामग्री हटाने का किया अनुरोध, डायरेक्टर Leena Manimekalai का गलती मानने से इंकार | Kaali: India requests Canada to remove objectionable material | Patrika News
राष्ट्रीय

Kaali: भारत ने कनाडा से आपत्तिजनक सामग्री हटाने का किया अनुरोध, डायरेक्टर Leena Manimekalai का गलती मानने से इंकार

देवी काली पर बने आपत्तिजनक पोस्टर पर अब भारत सरकार भी गंभीर हो गई है। देश में चल रहे भारी विरोध के बीच भारतीय उच्चायोग ने कनाडा सरकार को पत्र लिखकर मामले में आपत्ति जताई है और आपत्तिजनक सामग्री को हटाने का अनुरोध किया है। हालांकि तमिल मूल की निर्देशक Leena Manimekalai ने झुकने से इंकार कर दिया है।

जयपुरJul 05, 2022 / 12:38 pm

Swatantra Jain

1200px-leena_manimekalai.jpg
Kaali Film Poster Controversy: इन दिनों सोशल मीडिया के पोस्ट पर देश में चल रहे भारी विरोध के बीच भारतीय उच्चायोग ने कनाडा सरकार को पत्र लिखकर मामले में आपत्ति जताई है और आपत्तिजनक सामग्री को हटाने का अनुरोध किया है। इस पत्र में भारतीय उच्चायोग ने लिखा है कि हमें कनाडा में हिंदू समुदाय के नेताओं से आगा खान संग्रहालय में ‘अंडर द टेंट’ परियोजना के तहत प्रदर्शित एक फिल्म के पोस्टर पर हिंदू देवताओं के अपमानजनक चित्रण के बारे में शिकायतें मिली हैं। इसे फौरन हटाया जाए। भारतीय दूतावास ने कार्यक्रम के आयोजकों को भी इन चिंताओं से अवगत कराया है और इस मामले पर कई हिंदू समूहों ने भी संपर्क किया है। उन्होंने कनाडा के अधिकारियों से इस मामले में इस मामले में कार्रवाई करने और ऐसी सामग्रियों को वापस लेने का आग्रह किया है।
आगा खान म्यूजियम में होना है प्रीमियम

आपको बता दें कि टोरंटो के आगा खान म्यूज़ियम में फ़िल्म निर्माता लीना मणि मेकलाई (Leena Manimekalai) की डाक्यूमेंट्री फ़िल्म काली (Kaali) का प्रीमियर होना है। इस फिल्म को पोस्टर रिलीज होने के बाद से हिंदू संगठन इसका विरोध जता रहे हैं। कनाडा के कई हिन्दू समूहों ने भी कनाडा सरकार से इस बारे में शिकायत दर्ज कराई है। इस फ़िल्म के पोस्टर में काली के रूप में महिला को सिगरेट पीते हुए और हाथ में LGBTQ का झंडा लिए दिखाया गया है।
डायरेक्टर का गलती मानने से इंकार

उधर अपनी डॉक्यूमेंट्री ‘काली’ के पोस्टर के लिए आलोचनाओं का शिकार हो रहीं फिल्म निर्माता लीना मणि मेकलाई ने सोमवार को कहा कि वह जब तब जिंदा हैं. तब तक बेखौफ अपनी आवाज बुलंद करना जारी रखेंगी।तमिल में लिखे एक ट्विटर पोस्ट में उन्होंने लिखा, ‘मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं है. जब तक मैं जीवित हूं, मैं बेखौफ आवाज बनकर जीना चाहती हूं। अगर इसकी कीमत मेरी जिंदगी है, तो इसे भी दिया जा सकता है।”
फिल्म देखने का आग्रह

मणिमेकलाई ने लोगों से पोस्टर के संदर्भ को समझने के लिए फिल्म देखने का भी आग्रह किया। इनका कहना है कि ये फिल्म एक शाम टोरंटो शहर की सड़कों पर काली के टहलने के दौरान की घटनाओं के बारे में है।

Home / National News / Kaali: भारत ने कनाडा से आपत्तिजनक सामग्री हटाने का किया अनुरोध, डायरेक्टर Leena Manimekalai का गलती मानने से इंकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो