scriptकर्नाटक कैबिनेट का फैसला, सभी पांच गारंटी 1 जुलाई से होंगी लागू, जानें क्या हैं ये योजनाएं | Karnataka cm siddaramaiah cabinet implemented all five guarantees promises 200 unit electricity free | Patrika News
राष्ट्रीय

कर्नाटक कैबिनेट का फैसला, सभी पांच गारंटी 1 जुलाई से होंगी लागू, जानें क्या हैं ये योजनाएं

Karnataka Cabinte Meeting: शुक्रवार (2 जून) को कर्नाटक के मंत्रिमंडल की मीटिंग हुई। मीटिंग के बाद सीएम सिद्धारमैया ने कहा जो वादे हमने किए थे, वो सभी वादे एक जुलाई से राज्य में लागू की जाएंगी।

नई दिल्लीJun 02, 2023 / 04:44 pm

Paritosh Shahi

sid_cab.jpg

Karnataka Cabinte Meeting: सिद्धरमैया मंत्रिमंडल ने पांच गारंटी को लागू करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने आज कहा- हमने आज कैबिनेट की बैठक की, जिसमें पांच वादों पर विस्तार से चर्चा की गई। हमने मिलकर तय किया है कि सभी पांचों गारंटियों को चालू वित्त वर्ष में लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष, और अब उपमुख्यमंत्री, डीके शिवकुमार ने गारंटी कार्ड पर हस्ताक्षर किए थे और सभी वादों को लागू करने और लोगों तक यह सुनिश्चित करने का वादा किया था। सीएम ने कहा- 200 यूनिट मुफ्त बिजली की गारंटी पर काम 1 जुलाई से शुरू होगा। 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी। जिन उपभोक्ताओं ने जुलाई तक बिल का भुगतान नहीं किया है, उन्हें हर हाल में देना होगा।

 

ये रही कांग्रेस की वो पांच गारंटी

1. गृह ज्योति योजना के तहत प्रत्येक घर को 200 यूनिट मुफ्त बिजली
2.गृह लक्ष्मी योजना के तहत प्रत्येक परिवार की महिला मुखिया को दो हजार रुपये की मासिक सहायता

3.अन्न भाग्य योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के हर सदस्य को प्रत्येक महीने 10 किलो मुफ्त चावल
4.युवा निधि योजना के तहत दो साल तक 18 से 25 साल की उम्र वाले प्रत्येक स्नातक बेरोजगार को हर महीने तीन हजार रुपये और डिप्लोमा धारक को 1500 रुपये महीना का भत्ता
5.सार्वजनिक बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा शक्ति योजना

शपथ ग्रहण के दिन गारंटियों को लेकर हुई थी पहली बैठक

20 मई को सरकार के गठन के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंच पर आए थे और उन्होंने इन वादों को दोहराया था। उन्होंने कहा था कि हमारी सरकार का शपथ ग्रहण हो चुका है। अब से थोड़ी देर बाद मुख्यमंत्री और उनकी कैबिनेट एक बैठक करेगी और इन पांचों वादों पर मुहर लगाएगी।

शपथ ग्रहण समारोह खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्टी CM डीके शिवकुमार मंत्रालय गए और कैबिनेट की बैठक की। जिसमें इन पांचों वादों को जून के पहले हफ्ते में लागू करने की बात हुई थी। जिस पर अमल होना शुरू हो गया है।

Home / National News / कर्नाटक कैबिनेट का फैसला, सभी पांच गारंटी 1 जुलाई से होंगी लागू, जानें क्या हैं ये योजनाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो