scriptस्कूल के पाठ्यक्रम में गीता को लेकर बोले कर्नाटक के शिक्षा मंत्री – ‘कुरान धार्मिक पुस्तक, लेकिन गीता नहीं’ | Karnataka Education Minister says Bhagavad Gita classes in schools, colleges from December, says Quran religious book, but not Gita | Patrika News
राष्ट्रीय

स्कूल के पाठ्यक्रम में गीता को लेकर बोले कर्नाटक के शिक्षा मंत्री – ‘कुरान धार्मिक पुस्तक, लेकिन गीता नहीं’

कर्नाटक के शिक्षा मंत्री नागेश ने सोमवार को घोषणा की थी कि राज्यभर के स्कूलों और कॉलेजों में भगवद् गीता का शिक्षण शुरू करने पर विचार कर रही है। इस घोषणा के बाद विपक्षी पार्टी इसके खिलाफ विरोध करने लगी। जिसके बाद शिक्षा मंत्री ने एक और बयान दिया है।

Sep 20, 2022 / 06:03 pm

Archana Keshri

Karnataka Education Minister says Bhagavad Gita classes in schools, colleges from December

Karnataka Education Minister says Bhagavad Gita classes in schools, colleges from December

कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने सोमवार, 19 सितंबर को घोषणा की थी कि राज्य सरकार इस शैक्षणिक वर्ष से राज्यभर के स्कूलों और कॉलेजों में भगवद् गीता का शिक्षण शुरू करने पर विचार कर रही है। उनकी इस घोषणा के बाद उनकी काफी निंदा की गई, जिसके बाद उन्होंने एक और बयान दिया है। उन्होंने कहा कि गीता कोई धार्मिक पुस्तक नहीं है, जीवन के मूल्यों को सिखाती हैं। यह कुरान की तरह कोई धार्मिक पुस्तक नहीं है। शिक्षा मंत्री ने घोषणा की थी कि भगवद गीता दिसंबर से राज्य भर के स्कूलों और कॉलेजों में नैतिक शिक्षा पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में पढ़ाया जाएगा।
शिक्षा मंत्री नागेश द्वारा स्कूलों और कॉलेजों में भगवद गीता को शामिल करने पर विचार करने के दावे के बाद भी विवाद खड़ा हो गया था। स्कूल के पाठ्यक्रम में गीता पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने कहा, “कुरान एक धार्मिक पुस्तक है, जबकि भगवत गीता धार्मिक पुस्तक नहीं है। गीता भगवान की पूजा या फिर किसी धार्मिक प्रथा के बारे में हीं बताती है। यह एक नैतिकता की बात करती है जो छात्रों को प्रेरित करती है। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भी लोगों को गीता से लड़ने की आजादी मिली।”
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dtu38
वहीं, गीता को पाठ्यक्रम में शामिल किए जाने पर विरोध कर रही कांग्रेस को भी शिक्षा मंत्री ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि गीता से इतना ज्ञान लेने के बाद भी वे ऐसा कर रहे हैं ये सही नहीं है। बता दें, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मैसूर के पूर्व मंत्री तनवीर सैत ने सप्ताहांत में यह कहकर विवाद छेड़ दिया था कि भगवद् गीता को पाठ्यक्रम में शामिल करना कोविड महामारी से ज्यादा खतरनाक है।

यह भी पढ़ें

बेंगलुरु के डॉ. विकास मर्डर केस का पुलिस ने किया खुलासा, हत्या की शर्मनाक वजह भी आई सामने

Home / National News / स्कूल के पाठ्यक्रम में गीता को लेकर बोले कर्नाटक के शिक्षा मंत्री – ‘कुरान धार्मिक पुस्तक, लेकिन गीता नहीं’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो