scriptदिल्ली में मीसा भारती के आवास पर पहुंची CBI, लैंड फॉर जॉब स्कैम में राबड़ी के बाद अब लालू से हो रही पूछताछ | Land for Job Scam: Lalu Yadav Questioned by CBI After Rabri Devi in Delhi | Patrika News
राष्ट्रीय

दिल्ली में मीसा भारती के आवास पर पहुंची CBI, लैंड फॉर जॉब स्कैम में राबड़ी के बाद अब लालू से हो रही पूछताछ

Land for Job Scam: रेलवे में नौकरी के बदले जमीन लेने के मामले में सीबीआई की जांच तेज हो चली है। सोमवार को सीबीआई ने लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में पटना में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से पूछताछ की थी। आज इस मामले में सीबीआई दिल्ली में लालू यादव से पूछताछ कर रही है।

नई दिल्लीMar 07, 2023 / 11:31 am

Prabhanshu Ranjan

lalu_rarbi.jpg

Land for Job Scam: Lalu Yadav Questioned by CBI After Rabri Devi in Delhi

Lalu Yadav Questioned by CBI: राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें समाप्त होती नजर नहीं आ रही है। कुछ दिनों पहले सिंगापुर से किडनी ट्रांसप्लांट कर भारत लौटे लालू और उनका परिवार अब एक और घोटाले में बुरी तरह से फंसा है। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट द्वारा समन जारी किए जाने के बाद केंद्रीय एजेंसी सीबीआई मामले में पूछताछ कर रही है। यह मामला रेलवे में नौकरी के बदले जमीन लेने से जुड़ा है। लैंड फॉर जॉब नामक इस स्कैम की जांच में जुटी सीबीआई टीम ने सोमवार को पटना में राबड़ी देवी से पूछताछ की थी। आज इस मामले में सीबीआई की टीम राजद सुप्रीमो लालू यादव से पूछताछ कर रही है। एक दिन पहले पटना में पूर्व CM राबड़ी देवी से उनके आवास पर CBI ने करीब साढ़े 4 घंटे तक पूछताछ की थी। इस दौरान 48 सवाल किए थे। लालू परिवार से हो रही सीबीआई की पूछताछ पर विपक्षी नेताओं ने केंद्र सरकार पर हमला बोला था।


मीसा भारती के दिल्ली स्थित आवास पहुंची सीबीआई टीम-


मंगलवार सुबह सीबीआई की टीम लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंची। जहां किडनी के ऑपरेशन के बाद भारत लौटे लालू यादव रह रहे हैं। सीबीआई टीम यहीं लालू से पूछताछ कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार सीबीआई टीम के साथ पुलिस के भी कई जवान पहुंचे हैं। जो मीसा भारती के घर के बाहर तैनात है।

15 मार्च को कोर्ट में पेश होने के आदेश-

बताते चले कि लैंड फॉर जॉब स्कैम में CBI की चार्जशीट पर दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने लालू, राबड़ी और मीसा को समन जारी किया था। CBI ने चार्जशीट में लालू प्रसाद के अलावा राबड़ी देवी और 14 अन्य को आरोपी बनाया है। 15 मार्च को कोर्ट में इनको पेश होने के आदेश दिए गए हैं। कोर्ट में पेशी से पहले सीबीआई आरोपियों से पूछताछ कर रही है।
https://twitter.com/ANI/status/1632972827484717056?ref_src=twsrc%5Etfw


जानिए क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम-


लैंड फॉर जॉब स्कैम 2004 से 2009 के बीच का है। उस समय केंद्र में यूपीए की सरकार थी और लालू यादव उस समय केंद्रीय रेलवे मंत्री थे। सीबीआई का आरोप है कि रेलवे में नौकरी के बदले लालू ने अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर जमीन और प्रॉपर्टी लिखवा ली। रेलवे के अलग-अलग जोन मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में लोगों को नौकरी दी गई। बदले में लालू परिवार ने लोगों से उनकी जमीन लिखवाई।

मई 2022 में लालू परिवार पर दर्ज हुआ था केस

CBI के मुताबिक लालू यादव के परिवार ने बिहार में 1 लाख स्क्वायर फीट से ज्यादा जमीन महज 26 लाख रुपए में हासिल कर ली, जबकि उस समय के सर्कल रेट के अनुसार जमीन की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी। खास बात ये है कि लैंड ट्रांसफर के ज्यादातर केस में जमीन मालिक को कैश में भुगतान किया गया। इस मामले में CBI ने मई 2022 में लालू और उनके परिवार के सदस्यों पर भ्रष्टाचार का नया केस दर्ज किया था।

यह भी पढ़ें – राबड़ी से CBI की पूछताछ को ले केंद्र पर बरसे तेजस्वी, कहा- BJP के साथ रहिए तो राजा हरिश्चंद्र

Home / National News / दिल्ली में मीसा भारती के आवास पर पहुंची CBI, लैंड फॉर जॉब स्कैम में राबड़ी के बाद अब लालू से हो रही पूछताछ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो