scriptकांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन की प्रक्रिया हुई पूरी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और केएन त्रिपाठी मैदान में | Mallikarjun Kharge, Shashi Tharoor and KN Tripathi files Nomination for Congress President post process compleated | Patrika News
राष्ट्रीय

कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन की प्रक्रिया हुई पूरी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और केएन त्रिपाठी मैदान में

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज पूरी हो गई। दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री के नेतृत्व में तीन प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया पूरी की गई।

नई दिल्लीSep 30, 2022 / 06:48 pm

Prabhanshu Ranjan

congress_president_election.jpg

Mallikarjun Kharge, Shashi Tharoor and KN Tripathi files Nomination for Congress President post process compleated

Congress President Election: देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा, यह अब बहुत हद तक तय हो गया है। पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज पूरी हो गई। राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, केरल के वरिष्ठ सांसद शशि थरूर और झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया है। इन तीनों में से किसी एक को पार्टी का अगला अध्यक्ष चुना जाएगा। हालांकि नामांकन के दौरान की गहमागहमी और नेताओं के समर्थन को देखते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे का कांग्रेस अध्यक्ष चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री के नेतृत्व में पूरी हुई। नॉमिनेशल प्रोसेस के बारे में मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा 14 फॉर्म, शशि थरूर द्वारा 5 फॉर्म और केएन त्रिपाठी द्वारा एक फॉर्म जमा किया गया है। कल हम फॉर्मों की जांच करेंगे। इसके बाद शनिवार शाम तक वैध प्रत्याशी और फॉर्म के बारे में बता दिया जाएगा। नामांकन पत्रों की जांच के बाद फाइनल कैंडिडेंटों के नाम की घोषणा की जाएगी।

https://twitter.com/hashtag/CongressPresidentPolls?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


मधुसूदन मिस्त्री ने आगे कहा कि इन तीनों उम्मीदवारों में से कोई भी पार्टी का आधिकारिक उम्मीदवार नहीं है। तीनों अपने-अपने दम पर चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पहले ही क्लियर कर दिया है कि वो इस पूरी प्रक्रिया में तटस्थ रहेंगी। अगल कोई उनके साथ का दावा करता है तो यह गलत होगा। बताते चले कि नाम वापसी की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है। 17 अक्टूबर को मतदान और 19 अक्टूबर को कांग्रेस के नए अध्यक्ष की घोषणा होगी।


इससे पहले मल्लिकार्जुन खड़गे के नामांकन के दौरान कांग्रेस के 30 नेता प्रस्तावक बने। जिनमें जी-23 समूह के मनीष तिवारी भी शामिल थे। नामांकन दाखिल करने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आज कांग्रेस के सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने अपनी शुभकामनाओं के साथ मुझे कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकित कराया है। मैं सभी डेलिगेट्स से अपील करता हूं कि मुझे बहुमत से जीताएं।

यह भी पढ़ें – कांग्रेस अध्यक्ष पद का नामांकन भरने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने क्यों लिया इंदिरा गांधी का नाम?

 


केरल के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और एआईसीसी मेंबर शशि थरूर ने अपना नामांकन पर्चा दाखिल कर दिया है। उनके नामांकन के दौरान कांग्रेस के कई कार्यकर्ता तो साथ थे, लेकिन कोई बड़ा नेता उनके साथ नहीं दिखा। पहले यह माना जाता था कि थरूर को कांग्रेस के जी-23 का समर्थन है। लेकिन थरूर के नामांकन के दौरान जी-23 का कोई नेता साथ नजर नहीं आया।

Home / National News / कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन की प्रक्रिया हुई पूरी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और केएन त्रिपाठी मैदान में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो