scriptLok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले PM मोदी का मास्टर स्ट्रोक! एक ही बार में साधे सारे निशाने | Master stroke of PM Narendra Modi before Lok Sabha elections 2024 know 5 decision of cabinet | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले PM मोदी का मास्टर स्ट्रोक! एक ही बार में साधे सारे निशाने

PM Modi Master Stroke before Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा मास्टर स्ट्रोक चला है। जिससे एक बार में ही सारे निशाने साध लिए गए हैं। मोदी कैबिनेट ने महिलाओं, युवाओं और किसानों समेत हर वर्ग के लिए कुछ ना कुछ दिया है।

नई दिल्लीMar 07, 2024 / 09:08 pm

Anish Shekhar

modi_masterstroke.jpg

PM modi Master Stroke before Election 2024: केंद्र की मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले आम जनता के लिए राहत का पिटारा खोल दिया है। इस राहत के पिटारे में हर वर्ग महिलाओं, युवाओं और किसानों के लिए कुछ ना कुछ है। गुरुवार को हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसलो पर मुहर लगाई गई है।

दरअसल, मोदी सरकार ने जहां महिलाओं को राहत देते हुए उज्जवला योजना के तहत LPG सिलेंडर पर 300 रुपए की छुट को बरकरार रखा है तो वहीं किसानों के कच्चे जूट पर न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की है। साथी ही युवाओं के लिए ‘इंडिया एआई मिशन’ को मंजूरी दी है।

मोदी कैबिनेट ने लिए ये पांच बड़े फैसले

1. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डियरनेस एलोवेंस (DA) को और पेंशनधारकों के डियरनेस रिलीफ(DR) में 1 जनवरी 2024 से 4% की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है।

2. नॉर्थ ईस्ट के 8 प्रदेशों के उद्योग जगत को प्रोत्साहन देने के लिए उन्नति 2024 योजना (उत्तर पूर्व ट्रांसफॉर्मेटिव इंडस्ट्राइजेशन स्कीम) को मंत्रिमंडल ने स्वीकृति दी है। उद्योग और सेवा क्षेत्र को 10,000 करोड़ रुपए से ज्यादा प्रोत्साहन के रूप में दिया जाएगा।

3. AI मिशन के तहत 10,372 करोड़ रुपए के व्यय से इंडिया AI मिशन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में मंत्रिमंडल की बैठक में स्वीकृत किया गया है।

4. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दी जाती है, जिसकी अवधि 31 मार्च 2024 तक थी उसे 1 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। अब 300 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी का लाभ एक वर्ष में 12 सिलेंडर की सीमा तक 10 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को मिलेगा।

5. आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फैसला किया है कि आगे चलकर संसद में एक नया कानून लाया जाएगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि गोवा में ST वर्ग की आबादी के आधार पर चुनाव आयोग ST वर्ग को भी गोवा विधानसभा में आरक्षण का लाभ देने का काम करें…जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए ये सुनिश्चित किया जाएगा कि कितनी सीटों को ST वर्ग के लिए आरक्षित करना आवश्यक है।

Home / National News / Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले PM मोदी का मास्टर स्ट्रोक! एक ही बार में साधे सारे निशाने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो