scriptबच्चों की जान खतरे में : स्कूल के नए भवन की छत का प्लास्टर भरभराकर गिरा, बड़ा हादसा टला | mp Education | Patrika News
राजगढ़

बच्चों की जान खतरे में : स्कूल के नए भवन की छत का प्लास्टर भरभराकर गिरा, बड़ा हादसा टला

 नगर के सबसे पुराने स्कूलों में से एक ढ्योड़ी कन्या मावि जिसमें कक्षा 8वीं तक में सबसे ज्यादा बच्चे पढ़ते है, लेकिन जिस भवन में यह अध्ययन

राजगढ़Jul 31, 2017 / 11:18 pm

Bharat pandey

rajgarh

rajgarh


राजगढ़. न
गर के सबसे पुराने स्कूलों में से एक ढ्योड़ी कन्या मावि जिसमें कक्षा 8वीं तक में सबसे ज्यादा बच्चे पढ़ते है, लेकिन जिस भवन में यह अध्ययन कर रहे है वहां हर वक्त हादसे का डर बना रहता है, क्योंकि जो स्कूल भवन है वह करीब 100 साल पुराना है और ऊपर बनाए गए अतिरिक्त कक्ष की गुणवत्ता खराब होने के कारण वह निर्माण के छह-सात साल में ही अपने अंतिम दिन गिनने लगा है।

 कुछ ऐसा ही ऊपर के नवीन भवन में सोमवार को हुआ। जब छत का एक बड़ा हिस्सा आकर फर्स पर गिर गया। हालांकि इस हादसे में किसी बच्चे को चोट नहीं आई, क्योंकि उस समय बच्चे स्कूल के बाहर खेल रहे थे। जैसे ही छत के गिरने की आवाज आई। सारा स्टाफ और बच्चे सहम गए, लेकिन यह पहला मामला नहीं है। जब स्कूल की छत गिरी हो।

हाल ही में डीपीसी कार्यालय में ऐसे भवन जिनको मरम्मत की जरूरत है। उनके सुधरीकरण के लिए 54 लाख रुपए आए है।
यदि इस राशि का इस स्कूल में उपयोग होता है तो बच्चों को खासा लाभ मिलेगा। हालांकि नगरीय क्षेत्र में संचालित होने वाले स्कूलों का मेंटनेंस नगरपालिका के हाथ में है और इसकी सूचना पूर्व में भी दी जा चुकी है।

एक कमरे में 90 बच्चे
नवीन भवन के दो कमरे क्षतिग्रस्त होने के कारण विद्यालय प्रबंधन ने शेष चार कमरों में कक्षाओं को लगाना शुरू कर दिया है। ऐसे में एक कमरे में 50-50 बच्चे बैठाए जा रहे है और कक्षा 8वीं में तो एक साथ 90 बच्चों को बैठाकर पढ़ाया जा रहा है, जिसकी क्षमता 40 बच्चों की है।

इसी साल से ऐसे आदेश आए है कि नगरीय क्षेत्र के स्कूलों का सुधार नगरपालिका करेगी। इसके लिए बीआरसी से मैंने संपर्क किया था कि एक दिन सारे स्कूलों का निरीक्षण करके उनमें जो सुधार संभव है वह करंे, लेकिन वे अभी तक नहीं आए। हमने तो खुद खोयरी रोड पर स्थित स्कूल को देखा था। वहां शौचालय तक नहीं है।
मंगला शैलेष गुप्ता, अध्यक्ष नगरपालिका राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो