scriptकोलकाता में मुस्लिम युवाओं ने पेश की नजीर, पुराने शिव मंदिर का किया पुनर्निर्माण, क्राउड फंडिंग कर जुटाया पैसा | Muslim youth presented an example in Kolkata, reconstructed the old Shiva temple, raised money by crowdfunding | Patrika News
राष्ट्रीय

कोलकाता में मुस्लिम युवाओं ने पेश की नजीर, पुराने शिव मंदिर का किया पुनर्निर्माण, क्राउड फंडिंग कर जुटाया पैसा

कोलकाता में मुस्लिम युवाओं ने पुराने शिव मंदिर का पुनर्निर्माण करके नजीर (मिशाल) पेश की है। मंदिर का पुनर्निर्माण करने के लिए 30 लाख रूपयों की जरुरत थी, जिसे 40 युवाओं ने क्राउड फंडिंग के जरिए जुटाया।

Jul 06, 2022 / 01:36 pm

Abhishek Kumar Tripathi

muslim-youth-presented-an-example-in-kolkata-reconstructed-the-old-shiva-temple-raised-money-by-crowdfunding.jpg

Muslim youth presented an example in Kolkata, reconstructed the old Shiva temple, raised money by crowdfunding

जहां पूरे देश में हिंदू-मुस्लिम और मंदिर मस्जिद को लेकर दो धर्मों के बीच खटास पैदा हो रही है, वहीं पश्चिम बंगाल के कोलकाता के युवाओं ने प्रेम और सौहार्द की नजीर (मिशाल) पेश की है। दरअसल कोलकाता में ताला पार्क के पास ओलाचंडी रोड इलाके में मुस्लिम सहित कई धर्मों के 40 युवाओं ने धार्मिक द्वेष को दूर करते हुए पुराने शिव मंदिर का पुनर्निर्माण किया है। मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए आफताब खान, फिरोज खान और अमृत लिंबू ने पिछले 6 महीनों में मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए अपना पूरा समय और मेहनत लगा दिया। इस युवाओं ने अपने दोस्त विनय पाठक के साथ मिलकर मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए क्राउड फंडिंग के जरिए पैसा जुटाया।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस पूराने शिव मंदिर में लोगों की बड़ी आस्था है, लेकिन यह मंदिर बहुत ही जर्जर हो गया था। इसके कारण कुछ युवाओं ने मंदिर के पुनर्निर्माण के बारे में सोचा। इसके बाद उन्होंने मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए क्राउड फंडिंग की।

40 युवाओं ने क्राउड फंडिंग कर जुटाया पैसा

आफताब ने बताया कि मंदिर के पुनर्निर्माण के लगभग 30 लाख रुपए की जरुरत थी। इतनी बड़ी राशि को केवल क्राउड फंडिंग से जुटा पाना बहुत ही मुश्किल था, लेकिन पिछले साल दिसंबर में इलाके के लगभग 40 युवाओं ने इसे आजमाने का फैसला किया। इसके बाद हमने घर-घर संपर्क किया। सभी ने जितना हो सकता उतना दान दिया। इसके साथ ही मेरे साथ ही कई युवाओं ने अपने वेतन का एक बड़ा हिस्सा मंदिर कोष में दान किया।

मध्यप्रदेश से लाए शिवलिंग

आफताब ने बताया कि हम मॉनसून से पहले काम खत्म करना चाहते थे, क्योंकि यहां सावन में सैकड़ो श्रद्धालु आते हैं। हमारे पास पैसों की कमी थी, जिसके कारण हमने मंदिर को खरोंच से बनाया। इसके साथ ही संरचना के आधार पर मंदिर में पानी जमा होने से बचाने के लिए ऊंचा किया। वहीं हमारा एक ग्रुप मध्यप्रदेश गया और वहां से शिवलिंग लाई।

दशकों से मंदिर में कर रहे हैं पूजा-अर्चना

मीडिया से बात करते हुए स्थानीय देबासिस चटर्जी ने कहा कि हम दशकों से मंदिर में पूजा-अर्चना कर रहे हैं। जब युवाओं ने मुझसे मंदिर के लिए दान के लिए संपर्क किया, तो मुझे दान करके खुशी हुई।

Home / National News / कोलकाता में मुस्लिम युवाओं ने पेश की नजीर, पुराने शिव मंदिर का किया पुनर्निर्माण, क्राउड फंडिंग कर जुटाया पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो