scriptदिल्ली: कानून प्रवर्तन एजेंसियों (LEAs) के सामने आने वाली चुनौतियों के लिए नवीन समाधान खोजने के लिए 5जी पर राष्ट्रीय हैकथॉन | National Hackathon on 5G to find innovative solutions to challenges | Patrika News
राष्ट्रीय

दिल्ली: कानून प्रवर्तन एजेंसियों (LEAs) के सामने आने वाली चुनौतियों के लिए नवीन समाधान खोजने के लिए 5जी पर राष्ट्रीय हैकथॉन

BPR&D, दूरसंचार, टेलीकॉम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (TCOE ) के सहयोग से राष्ट्रीय हैकथॉन आयोजित
प्रत्येक विजेता को 1.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार

नई दिल्लीMar 17, 2024 / 12:12 am

anurag mishra

National Hackathon on 5G to find innovative solutions to challenges

अनुराग मिश्रा! नई दिल्ली: पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (BPR&D), गृह मंत्रालय ने नॉर्थ ब्लॉक स्थित गृह मंत्रालय में 5जी हैकथॉन, विमर्श 2023 के ग्रैंड फिनाले का आयोजन किया। विमर्श 2023 का उद्देश्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों (LEAs) के सामने आने वाली चुनौतियों के लिए नवीन समाधान खोजना था। उचित विचार-विमर्श के बाद, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, दूरसंचार विभाग, TCOE, I4C और BPR&D के परामर्श से नौ समस्यों के मद्देनज़र (9 Problem Statements) तैयार किए गए। मल्टी मीडिया सामग्री के माध्यम से उनके विवरण सहित Problem Statements एक समर्पित वेबसाइट जारी किए गए थे।

विमर्श 2023 में विचारों की स्क्रीनिंग के तीन चरण शामिल थे – चरण I और II वर्चुअल मोड में संपन्न हुए, जबकि चरण III का आयोजन, IIT मद्रास, चेन्नई में निजी 5G परीक्षण स्थल पर physical mode प्रतिभागियों की उपस्थिति में किया गया। 21 से 22 फरवरी 2024 को प्रत्येक Problem Statement से संबंधित Proof of Concepts (PoCs) का प्रदर्शन किया गया। तीनों चरणों की जूरी में शिक्षा, BPR&D, I4C, DoT और industry के सदस्य शामिल थे।

 

leas1.jpg
इस अवसर पर प्रत्येक आनेवाली समस्याओं के निराकरण के लिए कुल 8 विजेता टीम और 7 उप विजेता टीम की घोषणा की गई। इसके अलावा, कोई भी टीम समस्या समाधान संख्या 1 के लिए विजेता और Problem Statement संख्या 3 के लिए उपविजेता के रूप में योग्य नहीं पायी गयी। प्रत्येक विजेता को 1.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया, जबकि उपविजेता टीमों को प्रशंसा प्रमाण-पत्र दिए गए।
प्रत्येक Problem Statement को LEAs के लिए, रायशुमारी और आवश्यक अनुकूलन को शामिल करके प्रोटोटाइप के विकास-उत्पादन के लिए 2.5 लाख रुपये निर्धारित किए गए हैं। यह उल्लेखनीय है कि BPR&D को गृह मंत्रालय के भीतर 5जी प्रयोग के उपयोग के मामलों के लिए गृह मंत्रालय के उत्कृष्टता केंद्र के रूप में नामित किया गया था और विमर्श 2023 नाम से 5जी पर हैकथॉन आयोजित करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई थी।
कार्यक्रम में केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम में महानिदेशक, BPR&D बालाजी श्रीवास्तव, निदेशक आईबी तपन कुमार डेका, सचिव (दूरसंचार) डॉ नीरज मित्तल, निदेशक (आधुनिकीकरण) रेखा लोहानी के साथ BPR&D सहित गृह मंत्रालय, BPR&D, TCOE, दूरसंचार विभाग के अधिकारी और हैकथॉन के विजेता-उपविजेता कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे।

Home / National News / दिल्ली: कानून प्रवर्तन एजेंसियों (LEAs) के सामने आने वाली चुनौतियों के लिए नवीन समाधान खोजने के लिए 5जी पर राष्ट्रीय हैकथॉन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो