scriptयंग इंडियन का दफ्तर सील, कांग्रेस मुख्यालय व सोनिया आवास के बाहर पुलिस का पहरा, कांग्रेस बोली- भय का बनाया जा रहा माहौल | National Herald Case: ED Sealed Herald House Situated Young India | Patrika News
राष्ट्रीय

यंग इंडियन का दफ्तर सील, कांग्रेस मुख्यालय व सोनिया आवास के बाहर पुलिस का पहरा, कांग्रेस बोली- भय का बनाया जा रहा माहौल

National Herald Case: नेशनल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय ने आज एक बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने हेराल्ड हाउस स्थित यंग इंडियन के दफ्तर को सील कर दिया है। साथ ही कांग्रेस मुख्यालय और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास के पुलिस की भारी तैनाती की गई है।

नई दिल्लीAug 03, 2022 / 06:48 pm

Prabhanshu Ranjan

young_india_house_seized.jpg

National Herald Case: ED Sealed Herald House Situated Young India

Young India Office Seal: नेशनल हेराल्ड (Nationa Herald Case) केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए यंग इंडियन के ऑफिस को सील कर दिया। साथ ही अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय और 10 जनपथ स्थित कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास के बाहर पुलिस की भारी तैनाती की गई है।

इस कार्रवाई पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया सामने आई है। कांग्रेस ने कहा कि पुलिस ने उनके हेडक्वार्टर, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के घर की घेराबंदी कर ली है। ये घेराबंदी इसलिए हुई है ताकि कांग्रेस महंगाई आदि मुद्दों पर 5 अगस्त को प्रदर्शन ना कर पाए। एक प्रेस कॉफ्रेंस में कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि भय का माहौल बनाया जा रहा है। देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस के साथ आतंकी जैसा ट्रीट किया जा रहा है।

https://twitter.com/ANI/status/1554798347885481990?ref_src=twsrc%5Etfw
राहुल गांधी बोले- दो-तीन उद्योगपतियों के लिए काम कर रही बीजेपी-
इधर कर्नाटक से राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी दो तीन उद्योगपतियों के लिए ही काम करती है। आम लोगों के लिए कुछ नहीं किया गया। यंग इंडिया का दफ्तर सील होने के बाद कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। जिसमें जयराम रमेश, अजय माकन और अभिषेक मनु सिंघवी शामिल थे। इस दौरान कांग्रेसी नेताओं ने दावा किया कि कांग्रेस मुख्यालय के साथ-साथ सोनिया गांधी और राहुल गांधी के घरों को पुलिस ने घेर लिया है।
सोनिया ने जवाब में कहा था- जानकारी मुझे नहीं मोतीलाल वोरा को

ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पूछताछ के दौरान सोनिया गांधी से ईडी ने सवाल किया था कि एजेएल के अधिग्रहण में 90 करोड़ रुपये के कर्ज का जिक्र क्यों नहीं है और डोटेक्स कंपनी की ओर से दिए गए एक करोड़ रुपये का कर्ज किस रूप में लिया गया था। इस सवाल का जवाब देते हुए कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने कहा कि इन सब बातों की जानकारी उन्हें नहीं है बल्कि मोतीलाल वोरा को थी।

यह भी पढ़ेंः सोनिया व राहुल गांधी से पूछताछ के बाद ED की हेराल्ड हाउस पर छापेमारी

 

https://twitter.com/DrAMSinghvi?ref_src=twsrc%5Etfw

केंद्र सरकार चाहती है महंगाई पर बात नहीं हो- सिंघवी

यंग इंडियन का दफ्तर सील करने के बाद प्रेस कॉफ्रेंस में प्रेस जयराम रमेश ने कहा कि दिल्ली पुलिस, अन्य सुरक्षा बल ने कांग्रेस हेडक्वार्टर, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के घर को घेर लिया है। अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि केंद्र सरकार चाहती है कि महंगाई की बात ना हो। भय का माहौल बनाया जा रहा है।

पांच अगस्त को महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन-

अजय माकन ने कहा कि 5 अगस्त को कांग्रेस महंगाई के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने वाली थी। इसका ऐलान पिछले शनिवार को किया गया था. आज हमारे पास डीसीपी की तरफ से लेटर आया कि कांग्रेस कोई प्रदर्शन नहीं कर सकती। इसके बाद कांग्रेस मुख्यालय और राहुल-सोनिया के घरों को पुलिस द्वारा घेर लिया गया।

https://twitter.com/INCIndia/status/1554820957705236480?ref_src=twsrc%5Etfw
कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की मीटिंग शुरू-

इधर ईडी के एक्शन के बाद कांग्रेस मुख्यालय पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की रणनीतिक बैठक शुरू हो गई है. इसमें पी चिदंबरम, सलमान खुर्शीद, दिग्विजय सिंह, जयराम रमेश आदि शामिल हैं। पुलिस की सुरक्षा बढ़ने के बाद कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है। इसमें लिखा गया कि, ‘सत्य की आवाज नहीं डरेगी पुलिसिया पहरों से। गांधी के अनुयायी लड़ के जीतेंगे इन अंधेरों से’।
https://twitter.com/ANI/status/1554803451921862658?ref_src=twsrc%5Etfw
ईडी ने सोनिया-राहुल सहित इन लोगों को बनाया आरोपी-
बताते चले कि नेशनल हेराल्ड केस का मामला सबसे पहले भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने 2012 में उठाया था। अगस्त 2014 में प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। केस में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस के ही मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीज, सैम पित्रोदा और सुमन दुबे को आरोपी बनाया गया था। जिसके बाद से इस केस में ईडी की छानबीन जारी है। बीते दिनों इसी मामले में सोनिया और राहुल गांधी से पूछताछ की गई थी।
मंगलवार को ईडी ने 12 जगहों पर की थी छापेमारी-

उल्लेखनीय हो कि मामले की जांच में जुटी ईडी की टीम ने कल ही यंग इंडिया के ऑफिस में तलाशी ली थी। यंग इंडियन कंपनी के 38 % शेयर सोनिया गांधी और 38 प्रतिशत शेयर राहुल गांधी के पास हैं। ईडी ने मंगलवार को नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में हेराल्ड हाउस समेत 12 जगहों पर छापेमारी की थी। इससे पहले नेशनल हेराल्ड केस में ईडी ने राहुल गांधी और सोनिया गांधी से कई राउंड में पूछताछ की थी।
मनी लॉन्ड्रिंग एंगल से मामले की जांच में जुटी ईडी-
वहीं मीडिया रिपोर्टस में दावा किया जा रहा है कि ईडी को शक है कि डोटेक्स कंपनी ने एक करोड़ रुपये का जो लोन यंग इंडिया को दिया है वो मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए दिया गया है। अधिग्रहण में यंग इंडिया कंपनी को एजेएल के 9 करोड़ शेयर मिले। तो वहीं सोनिया और राहुल गांधी ने कहा कि पैसों के लेन-देन का पूरा मामला मोतीलाल वोरा देखा करते थे। नेशनल हेराल्ड ने अपना लोन चुकाने के लिए कांग्रेस को 90 करोड़ रुपये का लोन दिया था जिसे बाद में पार्टी ने इस लोन को माफ कर दिया था।

Home / National News / यंग इंडियन का दफ्तर सील, कांग्रेस मुख्यालय व सोनिया आवास के बाहर पुलिस का पहरा, कांग्रेस बोली- भय का बनाया जा रहा माहौल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो