scriptएड्स सोसायटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र, कहा- “मंकीपॉक्स” को कहा जाना चाहिए “ह्यूमन पॉक्स” | need to prevent stigma associated with monkeypox call it human pox instead: AIDS Society of India President Dr. Ishwar Gilada | Patrika News
राष्ट्रीय

एड्स सोसायटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र, कहा- “मंकीपॉक्स” को कहा जाना चाहिए “ह्यूमन पॉक्स”

एड्स सोसायटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ ईश्वर गिलाडा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पत्र लिखकर “मंकीपॉक्स” को “ह्यूमन पॉक्स” बिमारी घोषित करने का आग्रह किया है। इसके साथ ही उन्होंने इसे STI (Sexually transmitted disease) बिमारी बताया।
 
 
 

Jul 24, 2022 / 05:33 pm

Abhishek Kumar Tripathi

need-to-prevent-stigma-associated-with-monkeypox-call-it-human-pox-instead-aids-society-of-india-president-dr-ishwar-gilada.jpg

Need to prevent stigma associated with monkeypox, call it human pox instead: AIDS Society of India President Dr. Ishwar Gilada

दुनिया के साथ अब भारत में भी मंकीपॉक्स पैर पसार रहा है। केरल के बाद आज देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है, जिसके बाद देश में अब मंकीपॉक्स के 4 मामले हो गए हैं, जिसके बाद एड्स सोसायटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ ईश्वर गिलाडा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर “मंकीपॉक्स” को यौन संचारित संक्रमण (Sexually transmitted disease) बताया। इसके साथ ही डॉ ईश्वर गिलाडा ने “मंकीपॉक्स” को “ह्यूमन पॉक्स” बिमारी घोषित करने की अपील की।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एड्स सोसायटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ ईश्वर गिलाडा ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा हमें संक्रमित लोगों के कलंक और समाज में भेदभाव को रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए। आपको बता दे कि डॉ ईश्वर गिलाडा ऑर्गनाइज्ड मेडिसिन एकेडमिक गिल्ड (OMAG) के महासचिव भी हैं।

‘ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी’ घोषित करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन को धन्यवाद

डॉ ईश्वर गिलाडा ने विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) और उसके महानिदेशक डॉ टेड्रोस घेब्रेयेसस को मंकीपॉक्स को ‘ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी’ घोषित करने के लिए धन्यवाद दिया। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि OMAG का मानना है कि WHO को साइंस और वास्तविकता के आधार पर उचित तरीके से इसका वर्णन करना चाहिए। वहीं आगे उन्होंने कहा कि आखिरकार पहली बार WHO ने सही काम किया है।

WHO को बदलना चाहिए नाम

डॉ ईश्वर गिलाडा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में कहा कि अब WHO को “मंकीपॉक्स” का नाम बदलना चाहिए। उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स बंदरों से नहीं फैलता है, यह एक गलत नाम है। उन्होंने कहा कि मरीजों और उनके परिवारों के खिलाफ कलंक और भेदभाव को कम करने के लिए इसे ह्यूमन पॉक्स कहना चाहिए।

Home / National News / एड्स सोसायटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र, कहा- “मंकीपॉक्स” को कहा जाना चाहिए “ह्यूमन पॉक्स”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो