scriptखुशखबरी: कोरोना की नई वैक्सीन, ओमिक्रॉन XBB वैरिएंट से भी बचाएगी, इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति  | new Corona vaccine will also protect against Omicron XBB variant | Patrika News
राष्ट्रीय

खुशखबरी: कोरोना की नई वैक्सीन, ओमिक्रॉन XBB वैरिएंट से भी बचाएगी, इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति 

New Corona Vaccine: दुनिया में कोरोनारोधी टीके कोविशील्ड (Covishield Vaccine) को लेकर कई चर्चाएं चल रही हैं। इसी बीच एक नए फॉर्मूले से बने कोरोना रोधी टीके को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति देने का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है।

नई दिल्लीMay 12, 2024 / 08:21 am

Akash Sharma

Corona new Vaccine covishield
New Corona Vaccine: दुनिया में कोरोनारोधी टीके को लेकर कई चर्चाएं चल रही हैं। इसी बीच एक नए फॉर्मूले से बने कोरोना रोधी टीके को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति देने का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है। यह पहला टीका है जो कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन Omicron  और एक्सबीबी XBB 1.5 वेरिएंट से बचाव में सक्षम होगा। केंद्र सरकार की विशेषज्ञ कार्य समिति (SEC) ने कुछ शर्तों के साथ एडजुवेंटेड 2023-2024 फॉर्मूले पर आधारित इस टीके को अनुमति देने की सिफारिश की है। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने हाल ही में इस नए टीके को भारत में बिक्री और वितरण की अनुमति मांगी थी।

चूहों, बंदरों पर सफल परिक्षण

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने अपने प्रस्ताव में प्रीक्लीनिकल रिसर्च का डाटा पेश किया है। इसकी समीक्षा में समिति ने पाया कि कोरोना के ba.2, ba.5 और XBB.1.5 सहित ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर चूहों और बंदरों पर परीक्षण किया गया। इनमें सामान्य खुराक के साथ-साथ बूस्टर डोज का परीक्षण भी शामिल है। इस रिसर्च में XBB.1.5 वेरिएंट के खिलाफ पर्याप्त एंटीबॉडी विकसित होना पाया गया। साथ ही बंदरों में कोरोना के साल 2023 में सामने आए JN 1 वेरिएंट को लेकर भी परीक्षण किया गया। इस दौरान ओमिक्रॉन और उसके वंश से जुड़े उप स्वरूपों पर यह टीका असरदार मिला है।

Hindi News/ National News / खुशखबरी: कोरोना की नई वैक्सीन, ओमिक्रॉन XBB वैरिएंट से भी बचाएगी, इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति 

ट्रेंडिंग वीडियो