scriptPM मोदी की सुरक्षा में तैनात इन गाड़ियों की NGT ने नहीं बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की तारीख, SPG की मांग को इस वजह से ठुकराया | NGT did not increase the registration of PM Modi's security vehicles, rejected SPG's demand | Patrika News
राष्ट्रीय

PM मोदी की सुरक्षा में तैनात इन गाड़ियों की NGT ने नहीं बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की तारीख, SPG की मांग को इस वजह से ठुकराया

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने PM नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में लगी तीन डीजल गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन को आगे बढ़ाने से मना कर दिया है। SPG ने NGT के पास अर्जी दाखिल कर मांग की थी।

नई दिल्लीMar 28, 2024 / 02:31 pm

Shaitan Prajapat

pm_modi_security_vehicles99.jpg

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में लगीं तीन डीजल गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ाने से मना कर दिया है। विशेष सुरक्षा समूह (SPG) ने एनजीटी से यह अपील की थी कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा के खास उद्देश्य से ये तीन गाड़ियां बहुत जरूरी हैं। ऐसे में इनके रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया जाना चाहिए। इसके बाद भी ट्रिब्यूनल ने SPG की अर्जी खारिज कर दी। एनजीटी ने सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का हवाला देते हुए एसपीजी की मांग को ठुकराया है।


सुप्रीम कोर्ट के आदेश का दिया हवाला

एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव और विशेषज्ञ सदस्य डॉ. ए सेंथिल वेल की मुख्य पीठ ने विशेष सुरक्षा समूह की याचिका को रद्द कर दिया। 22 मार्च के अपने आदेश में पीठ ने सुप्रीम कोर्ट के अक्टूबर 2018 के आदेश का हवाला दिया। बता दें कि शीर्ष कोर्ट ने अपने आदेश में दिल्ली एनसीआर की सड़कों पर 10 साल से अधिक पुराने डीजल वाहनों के चलने पर रोक लगा दी थी।

…इसलिए इजाजत नहीं दे सकते

ग्रीन ट्रिब्यूनल की पीठ ने कहा कि हमे पता है कि प्रधानमंत्री की विशेष सुरक्षा समूह के ये तीन वाहन विशेष इस्तेमाल के लिए हैं जो सामान्य रूप से नहीं मिल पाते है। ये वाहन बीते दस सालों में बहुत कम चले हैं। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के विशिष्ट उद्देश्य के लिए ये बहुत जरूरी है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मद्देनजर आपकी अर्जी को मंजूर नहीं किया जा सकता।

Home / National News / PM मोदी की सुरक्षा में तैनात इन गाड़ियों की NGT ने नहीं बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की तारीख, SPG की मांग को इस वजह से ठुकराया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो