scriptअब AI लिखेगा आपका Google Mail | Now AI will write your Google Mail GMail | Patrika News
राष्ट्रीय

अब AI लिखेगा आपका Google Mail

AI write GMail: गूगल नए फीचर ‘रिप्लाई सजेशन फ्रॉम जेमिनी’ की तैयारी में लंबा-चौड़ा मैटर लिखने की जरूरत नहीं है। अब जीमेल पर एआइ लिख मैसेज का जवाब देगा।

Apr 06, 2024 / 05:35 pm

Anand Mani Tripathi

now_ai_will_write_your_google_mail_gmail.png

 

 

AI write GMail:जीमेल पर कोई मैसेज आने पर अब आपको लंबा-चौड़ा जवाबी मैटर लिखने की जरूरत नहीं होगी। गूगल अपनी सेवाओं को पूर्ण एआइ मेकओवर देने वाला है। इसके तहत जीमेल पर एआइ आपको मैसेज का रिप्लाई लिखकर देगा। आपको सिर्फ उसे देखकर फॉरवर्ड करना होगा। गूगल सर्च से लेकर वर्कस्पेस तक नए फीचर्स पेश कर रहा है। यह फीजर्स यूजर्स को प्रोडक्टिविटी बढ़ाने और सर्विसेस को सुव्यवस्थित करने के लिए एआइ का इस्तेमाल करने में सक्षम बनाते हैं।

गूगल नए जीमेल ऐप फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। यह एआइ का इस्तेमाल करने वाले एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ई-मेल कम्युनिकेशन को ऑप्टिमाइज करेगा। ‘रिप्लाई सजेशन फ्रॉम जेमिनी’ नाम का यह नया फीचर आने वाले सभी ईमेल के लिए ऑटोमैटिकली रिस्पॉन्स सजेशन जनरेट करने के लिए गूगल के एआइ मॉडल जेमिनी का इस्तेमाल करेगा।

 


इनेबल होने पर जेमिनी प्राप्त ई-मेल के कंटेंट को एनालाइज करता है और यूजर्स को तीन तरह के जवाब का विकल्प देता है। ये एआइ-जनरेटेड जवाब छोटे वाक्यांशों से लेकर विस्तृत मैटर तक हो सकते हैं। एक टैप से यूजर सुझाए गए जवाबों में से किसी एक को चुन सकते हैं। इससे यूजर्स का ई-मेल का जवाब लिखने का समय बचेगा। गूगल रोलआउट से पहले इस फीचर को परख रहा है।

 


गूगल का कहना है कि इस टूल का मकसद यूजर्स को क्विक ब्रीफ रिप्लाई बनाने में मदद करना है। एआइ रिस्पॉन्स में सुधार के लिए गूगल ने फीचर में फीडबैक मैकेनिज्म भी शामिल किया है। यानी यूजर अप्रासंगिक या गलत सुझावों पर ‘बेड सजेशन’ पर टैप कर सकते हैं। इससे गूगल को एआइ की एक्यूरेसी बेहतर बनाने मे ंमदद मिलेगी।

Home / National News / अब AI लिखेगा आपका Google Mail

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो