scriptOne MLA-One Pension: कैप्टन समेत पंजाब के इन बड़े नेताओं को लगेगा वित्तीय झटका | One MLA-One Pension: Badal, Captain, Bhathal, Dhindsa and other leaders will suffer big financial blow | Patrika News

One MLA-One Pension: कैप्टन समेत पंजाब के इन बड़े नेताओं को लगेगा वित्तीय झटका

Published: Aug 14, 2022 02:50:14 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Punjab One MLA One Pension: पंजाब में एक विधायक एक पेंशन कानून लागू हो चुका है। इस कानून के तहत अब विधायकों को एक टर्म के लिए ही पेंशन दी जाएगी। इस नए कानून से कैप्टन अमरिंदर सिंह, प्रकाश सिंह बादल समेत कई बड़े नेताओं को वित्तीय झटका लग सकता है।

One MLA-One Pension: Badal, Captain, Bhathal, Dhindsa and other leaders will suffer big financial blow

One MLA-One Pension: Badal, Captain, Bhathal, Dhindsa and other leaders will suffer big financial blow

पंजाब में एक विधायक एक पेंशन योजना लागू हो चुकी है। पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने एक विधायक एक पेंशन से जुड़े विधेयक को मंजूरी दे दी है। इस नए नियम के तहत अब कोई भी नेता चाहे वो कितनी बार भी विधायक हो उन्हें पेंशन एक टर्म के अनुसार ही मिलेगी। मान सरकार के इस विधेयक का विपक्षी दलों ने खूब विरोध किया, लेकिन इसके बावजूद ये विधेयक अब पास हो चुका है। इस नए कानून के लागू होने से अमरिंदर सिंह, बादल समेत कई वरिष्ठ नेताओं को वित्तीय झटके का सामना करना पड़ सकता है।

राज्य के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा के अनुसार, वर्तमान में 100 से अधिक पूर्व विधायकों को मल्टीपल पेंशन मिलती है। चीमा के मुताबिक, सरकार उन लागतों में कटौती करने की कोशिश कर रही है जो अनावश्यक रूप से कमाई को कम कर रही हैं। पंजाब सरकार राज्य के हित में इस तरह के जनहितैषी फैसले लेती रहेगी।


गौर करें तो इस फैसले से सबसे बड़ा आर्थिक झटका जिन नेताओं को लगेगा उनमें प्रकाश सिंह बदल, कैप्टन अमरिंदर सिंह,सरवन सिंह फिल्लौर, जत्थेदार रणजीत सिंह ब्रह्मपुरा, बीबी राजिंदर कौर भट्ठल, बलविंदर सिंह भुंदर, सुखदेव सिंह ढींडसा, जत्थेदार तोता और लाल सिंह जैसे नाम शामिल हैं। इनमें भी पंजाब के पाँच बार मुख्यमंत्री रहे प्रकाश सिंह बादल को सबसे अधिक पेंशन मिलती। 10 बार विधायक रहने के कारण वो करीब 6 लाख रुपये के हकदार थे, लेकिन इस कानून के लागू होने से कुछ दिनों पहले ही उन्होंने पेंशन लेने से इनकार कर दिया था।
इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री लाल सिंह विधायिका के छह बार सदस्य रहे हैं, लाल सिंह, पूर्व मंत्री सरवन सिंह फिल्लौर, बलविनडेर सिंह भुंदर और सुखदेव ढींडसा जैसे नेता 6 बार विधायक रहे हैं और सभी 3.25 लाख तक की पेंशन पाते हैं। राज्यसभा का सदस्य होने के कारण ये अलग से भी सैलरी और अन्य पेंशन से जुड़ी सुविधाओं का लाभ उठाते हैं। भले ही कैप्टन अमरिंदर सिंह इस बार चुनाव हार गए हों लेकिन वो लाखों में पेंशन पा रहे थे और अब उनकी पेंशन में भी कटौती होगी।


पंजाब सरकार के आंकड़ों के अनुसार सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक एक से ज्यादा पेंशन पाने वाले पूर्व विधायकों की संख्या 241 है. अब एक विधायक एक पेंशन के लागू होने से राज्य के कोष को 19.53 करोड़ का लाभ होगा।
यह भी पढ़ें

विधायक ने दिया पुलिस को अल्टीमेटम


फिलहाल एक कार्यकाल के लिए पंजाब में नेताओं को 75 हजार मिलते हैं। इसके बाद यदि वो फिर से विधायक बनता है तो प्रत्येक टर्म के लिए 50 हजार रुपये की बढ़ोतरी की जाती है जोकि लगभग 66 फीसदी है। अब नए नियम के तहत प्रत्येक विधायक को 60 हजार रुपये तक की पेंशन मिलेगी और साथ में महंगाई भत्ते का भुगतान भी किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो